User:Bomanhoo19/VaidicPhysics

From Wikipedia, the free encyclopedia

Ved

वेद विज्ञान आलोक

Part-1 | भाग–१[edit]

Preface( पूर्वपीठिका )[edit]

Chapter 1 | ईश्वर स्तुति प्रार्थना[edit]

Chapter 2 | विद्‍या की व्यापकता एवं उसकी उपादेयता[edit]

Chapter 3 | सृष्टि–विज्ञान एवं उसका महत्व[edit]

Chapter 4 | संसार में भाषा एवं ज्ञान विज्ञान की उत्पत्ति[edit]

Chapter 5 | आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा[edit]

इस पृथिवी पर जब से मनुष्य ने जन्म लिया है, तभी से वह सृष्टि की उत्पत्ति एवं संचालन प्रक्रिया के विषय में जानने का प्रयास निरन्तर करता रहा है। इस समय भी पृथिवी पर जहाँ - २ भी मनुष्य वसते हैं, वे चाहे पढ़े लिखे हों अथवा अनपढ़, सभी किसी न किसी स्तर पर इस ब्रह्माण्ड के विषय में विचारते ही हैं । यह विचार उनके विभिन्न बौद्धिक स्तरों की दृष्टि से भिन्न- २ होता है। सभी सम्प्रदाय अपने पृथक् - २ दर्शनों द्वारा इस सृष्टि पर नाना प्रकार की कल्पनाएं लिए हुए हैं। उधर वर्तमान विज्ञान ने पिछले लगभग २०० - ३०० वर्षों से इस सृष्टि पर पर्याप्त विचार किया है। इस दिशा में सम्पूर्ण विश्व के वैज्ञानिक अहर्निश संगठित होकर भारी पुरुषार्थ कर रहे हैं। पुनरपि वर्तमान वैज्ञानिक जगत् में भी सृष्टि उत्पत्ति का कोई एक सर्वमान्य सिद्धान्त स्थापित नहीं हो सका है। यह बड़े विस्मय एवं दुःख की बात है कि जो वर्तमान विज्ञान प्रेक्षण, प्रयोग एवं गणित का आश्रय लेकर पूर्ण सत्य को उद्घाटित करने का दावा करता है, वह भी भाँति - २ के गुटों, कल्पनाओं, दुराग्रहों में विभाजित हुआ प्रतीत होता है । गुटबन्दी व कल्पनाओं की किलेबन्दी के लिए तो विश्व के विभिन्न सम्प्रदाय ही बहुत हैं, कम से कम विज्ञान को तो ऐसी भ्रान्त धारणाओं से ग्रस्त नहीं होना चाहिए। वैज्ञानिक प्रयोग, प्रेक्षण व गणित का आश्रय लेने वाले विभिन्न गुट, क्यों अभी तक एक ध्रुव सत्य की खोज नहीं कर पाए हैं? क्यों उनके भी पृथक् - २ मार्ग बने हुए हैं? क्यों उनमें भी सत्य ग्रहण व असत्य परित्याग की भावना नहीं है? क्यों उनमें अपनी दुर्बलता व दूसरे मत की सबलता को स्वीकार करने की उदारता नहीं है ? क्या आधुनिक विज्ञान की अनुसंधान प्रक्रिया भी दोषपूर्ण है? यदि हाँ, तो उसे कैसे सत्यान्वेषी माना जाये? कैसे प्रयोग, प्रेक्षण व गणितीय निष्कर्षो को असंदिग्ध मान लिया जाये? कैसे इसे विज्ञान ही कहा जाये? जो प्रवुद्ध वा वैज्ञानिकता के पक्षधर महानुभाव हम अध्यात्मवादियों किंवा भारतीय संस्कृति, सभ्यता एवं वेदादि शास्त्रों पर गर्व करने वालों से वैदिक धर्म व दर्शन की वैज्ञानिकता के बारे में प्रश्न करते हैं, वे इसे बिना विचारे अवैज्ञानिक, रूढ़िवादी वा अन्धविश्वास आदि नाना विशेषणों से भूषित करते हैं, क्या वे अपने विज्ञान की वैज्ञानिकता को तलस्पर्शी विधि से जानने का प्रयास भी करते हैं? क्या वे कभी वर्तमान वैज्ञानिक मान्यताओं पर कोई प्रश्न खड़ा करने की इच्छा भी रखते हैं? अथवा उस पर बुद्धि के नेत्र बन्द करके पूर्ण विश्वास कर लेते हैं । यदि हाँ, तो इसी का नाम है, अंधविश्वास, इसी का नाम है, रूढ़िवाद । कम से कम विज्ञान के क्षेत्र में तो ऐसा नहीं होना चाहिए। इस क्षेत्र में पक्षपात, हट व दुराग्रह नहीं होना चाहिए। खेद है कि आज विकसित विज्ञान में भी यह सब कुछ हो रहा है ।

वैज्ञानिक तथ्य सर्वथा असंदिग्ध नहीं[edit]

इस विषय में सर्वप्रथम हम प्रयोग, प्रेक्षण व गणित की असंदिग्धता पर वर्तमान महान् वैज्ञानिकों के विचार ही उद्धृत करते हैं-

प्रसिद्ध ब्रिटिश भौतिक शास्त्री Stephen Hawking का कथन है-

"Any physical theory is always provisional in the sense that it is only a hypothesis, you can never prove it. No matter how many times the result of experiments agree with some theory, you can never be sure that the next time a result will not contradict the theory, on the other hand you can disprove a theory by finding even a single observation that disagree with the predictions" ( A Briefer History of Time - P.14)

इसका भाव यह है कि कोई भी भौतिक सिद्धान्त अस्थायी होता है। वस्तुतः एक परिकल्पना ही होता है । आप उसे कभी सिद्ध नहीं कर सकते, भले ही उसे आपने कई बार प्रयोगों से परीक्षित कर लिया हो । आप इसे सुनिश्चित नहीं कर सकते कि आगामी किसी प्रयोग में विपरीत निष्कर्ष प्राप्त न होवे । आपका कोई एक भी विपरीत निष्कर्ष आपकी कई भविष्यवाणियों को असिद्ध कर सकता है।

इसी प्रकार का विचार विश्वप्रसिद्ध भौतिक शास्त्री सर अल्बर्ट आइंस्टीन ने व्यक्त करते

हुए

लिखा है-

61



"No amount of experimentation can ever prove me right, a single experiment can prove me wrong.” (Meeting the standards in primary science - By Lymm D. Newton, p. 21 से उद्धृत)

इसी पुस्तक का लेखक पृ.सं. २१ पर ही ऑस्ट्रिया के दार्शनिक Karl Pooper को उद्धृत करते हुए लिखता है -

....you can never prove or verify a theory, you can only ever disprove it. So investigations and experiments serve the purpose of testing the idea but not to prove it to be true.

यहाँ भी वर्तमान विज्ञान की असंदिग्धता पर प्रश्न चिह्न लगाया गया है ।

Stephen Hawking के ही साथी Roger Penrose का भी यही मत है, वे लिखते हैं-

"One might have thought that there is no real danger here because if the direction is wrong the experiment would disprove it, so that some new direction would be forced upon us. this is the traditional picture of how science progresses- But I fear that this is too stringent a criterion and definitely too idealistic a view of science in this modern world of ‘Big Science'. (The Road To Reality - P. 1020 )

इसका आशय यह है कि कोई वैज्ञानिक यह विचार सकता है कि विज्ञान में कोई संकट नहीं है अर्थात् उसके सभी निष्कर्ष सत्य ही होते हैं । वह मान सकता है कि यदि निष्कर्ष गलत होता, तो उसे प्रयोग व परीक्षण ही असिद्ध कर देते और दूसरी पृथक् निष्कर्षयुक्त दिशा प्राप्त हो जाती । इस पर लेखक लिखता है कि आधुनिक विज्ञान का यह विचार अधिक ही कट्टर और आदर्शवादी है ।

विज्ञान की प्रायोगिकता के विषय में इन दो वैज्ञानिकों की टिप्पणी के पश्चात् इसके गणितीय आधार पर भी हम प्रख्यात अमरीकी वैज्ञानिक Richard P. Feynman के विचारों को उद्धृत करते हैं-

"But mathematical definitions can never work in the real world. A mathematical definition will be good for mathematics, in which all the logic can be followed out completely, but the physical world is complex. (Lectures on Physics - P. 14.8)

अर्थात् गणितीय व्याख्याएं कभी भी वास्तविक संसार में कार्य नहीं करतीं। ये व्याख्याएं गणित के लिए तो अच्छी हैं, जहाँ ये व्याख्याएं पूर्णतः तर्क का अनुसरण करती हैं परन्तु भौतिक संसार बहुत जटिल है ।

इन तीनों वैज्ञानिकों के मत से सहमति रखते हुए एक अन्य वैज्ञानिक James Clerk Maxwell का कथन है-

“The true logic of the world is in the calcululs of probabilities" ( वही पृ. ६४ )

इसका भाव यह है कि संसार वास्तव में सम्भावनाओं का गणित है ।

Feynman बड़े ही स्पष्ट शब्दों में स्वीकारते हैं-

"We do not yet known all basic laws. There is an expanding frontier of ignorance. ( वही पृ. ०१ )

अर्थात् अभी तक वैज्ञानिक विज्ञान के मूल सिद्धान्तों को नहीं जान पाये हैं ।

62


अव वर्तमान विज्ञान का एक विचित्र लक्षण भी देखें। Stephen Hawking ने अपनी वेबसाइट wwww.hawking.org.uk पर एक स्थान पर लिखा है-

One can not ask whether the model represents reality, only whether it works. A model is a good model if first it interprets a wide range of observations, in terms of a simple and elegant model. And second, if the model makes definite predictions that can be tested and possibly falsified by observation.

यहाँ हॉकिंग स्वयं वर्तमान विज्ञान के खोखलेपन किंवा अनेकत्र मिथ्यापन को न केवल स्वीकार कर रहे हैं, अपितु प्रेक्षणों द्वारा मिथ्या सिद्ध हो सकने को विज्ञान का एक लक्षण वा विशेषता भी घोषित कर रहे हैं। ऐसा मिथ्या सिद्ध हो सकने वाला विज्ञान कैसे किसी सत्यपिपासु वा सत्यव्रती के लिए प्रमाण बन सकता है? क्या हम वैदिक वैज्ञानिकों को ऐसे विज्ञान से सत्यता का प्रमाणपत्र लेने की आवश्यकता है?

यहाँ इस सबको उद्धृत् करने का अभिप्राय यह है कि आधुनिक प्रबुद्ध वर्तमान विज्ञान के प्रवाह में प्राचीन ज्ञान विज्ञान का उपहास करते हैं, उन्हें यह बोध हो जाये कि विज्ञान के सभी सिद्धान्त सर्वथा असंदिग्ध एवं पूर्ण नहीं हैं । इतना कहने के उपरान्त भी मेरा तात्पर्य विज्ञान के प्रयोगों, प्रेक्षणों वा गणितीय व्याख्याओं की अनावश्यकता सिद्ध करना नहीं, बल्कि केवल यही बतलाना मात्र है कि विज्ञान के निष्कर्ष भी सर्वांश में प्रामाणिक नहीं होते। जैसे - २ प्रयोग परीक्षणों की तकनीक विकसित होती जाती है तथा गणित का उच्च व उच्चतर विकास होता जाता है, वैसे - २ विज्ञान के निष्कर्ष संशोधित वा परिवर्तित होते चले जाते हैं । यह विज्ञान की गतिशीलता वा परिवर्तनशीलता है, जो अच्छी बात अवश्य है परन्तु यह कोई गौरव की बात नहीं है। वस्तुतः वर्तमान विज्ञान निरन्तर भूलें करने, फिर उन्हें सुधारने का प्रयास करने में धन व श्रम का व्यय करता रहता है और यही उसकी विडम्बना है । अपनी इसी परम्परा पर गतिमान विज्ञान जो भी अनुसंधान कर रहा है, उससे सुविधाओं के साथ दुविधाओं को भी निरन्तर संगृहीत करता जा रहा है ।

अव हम सृष्टिउत्पत्ति के आधुनिक वैज्ञानिक सिद्धान्तों की चर्चा प्रारम्भ करते हैं ।

बिग बैंग सिद्धान्त की परीक्षा[edit]

वर्तमान में विश्व में सर्वाधिक प्रसिद्ध अर्थात् प्रचलित सिद्धान्त है- “महाविस्फोट का सिद्धान्त " ( Big Bang Theory) इस सिद्धान्त पर हम संक्षिप्त चर्चा करते हैं-

१६२६ में अमरीकी वैज्ञानिक एडविन हबल ने यह खोज की कि इस ब्रह्माण्ड में विभिन्न गैलेक्सियां एक-दूसरे से दूर भाग रही हैं। वस्तुतः उन्हें यह ज्ञात हुआ कि विभिन्न गैलेक्सियों से आने वाले प्रकाश की आवृत्ति निरन्तर न्यूनतर हो रही है। इससे उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि डॉप्लर प्रभाव के कारण प्रकाश की आवृत्ति न्यूनतर होती जा रही है। इससे उन्होंने घोषणा की कि सभी गैलेक्सियां निरन्तर एक-दूसरे से दूर भाग रही हैं । इस खोज के पश्चात् वैज्ञानिकों को प्रतीत हुआ कि ब्रह्माण्ड के इस निरन्तर प्रसार से यह सिद्ध है कि ये सभी गैलेक्सियां सर्वप्रथम एक ही स्थान पर एकत्रित थीं । यहाँ तक कि समूचा ब्रह्माण्ड एक विन्दु रूप में विद्यमान था, जिसमें अकस्मात् महाविस्फोट होने से सम्पूर्ण पदार्थ दूर- २ विखर कर भागने लगा और तभी से ये गैलेक्सियां दूर भागती

63



वेदविज्ञान- आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्याय:

चली आ रही हैं। गैलेक्सियों के परस्पर

जहाँ H = हबल स्थिरांक,

भागने का वेग

V = वेग तथा

V=HL माना जाता है

V = वेग तथा L = दो गैलेक्सियों के मध्य दूरी

(Cosmology- the Science of the Universe, second edition P.280 By- Edward Harrison)

इस खोज के उपरान्त ही संसार के वैज्ञानिक जगत् में Big Bang की कल्पना प्रारम्भ हो गयी । इस खोज को विश्व में एक महती उपलब्धि के रूप में देखा व जाना गया । ब्रह्माण्ड के प्रसारण के सिद्धान्त पर नोवेल पुरस्कार भी मिले। वर्तमान सृष्टिविज्ञानियों में शीर्ष अमरीकी वैज्ञानिक Alan Guth के मत को रेखांकित करते हुए Stephen Hawking ने “A Briefer History of Time" के पृष्ठ १३४ पर लिखा है-

"Alan Guth, suggested that the early universe might have gone through a period of very rapid expansion According to Guth, the radius of the universe increased by a million million million million million (1030) times in only tiny fraction of a second. Guth suggested that the universe started out from the big bang in a very hot, but rather chaotic

state.'

अव विग बैंग के समय की स्थिति पर वर्तमान विज्ञान का मत इस प्रकार है

आयतन = शून्य । इस विषय में Stephen Hawking का मत है-

"The entire universe was squashed into single point with zero size like a sphere of radius zero.” (A Briefer History of Time - P.68)

Hawking अपनी पुस्तक Brief History of Time के पृष्ठ १२३ पर भी लिखते हैं-

"At the Big Bang itself, the universe is thought to have had zero size, and so to have been infinitely hot."

अनेक वैज्ञानिकों ने इसे स्वीकार किया है। दिनांक १६.१२.२००६ को येरुशलम विश्वविद्यालय में Hawking ने अपने मत में आंशिक संशोधन इस प्रकार किया-

“A point of infinite density.” इससे संकेत मिलता है कि यहाँ आयतन शून्य के स्थान पर ब्रह्माण्ड को point size वाला मान रहे हैं । यहाँ Hawking ने इस point को शून्य त्रिज्या वाला नहीं कहा है परन्तु कोई माप भी नहीं बताई है।

इसके पश्चात् जुलाई २०१० में डिस्कवरी टी.वी. चैनल पर हॉकिंग ने उसका आकार Atom से भी सूक्ष्म कहा । हमें ऐसा प्रतीत होता है, जव भारतीय खगोलशास्त्री प्रो. आभास मित्रा ने सन २००४ में अपने एक शोध पत्र, जो अन्तर्राष्ट्रिय वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशित हुआ, में यह निष्कर्ष दिया कि कोई भी Black Hole कभी भी शून्य आकार को प्राप्त नहीं कर सकता । यदि ऐसा हुआ तो उसका द्रव्यमान भी शून्य ही होगा। वैज्ञानिक तो प्रारम्भिक ब्रह्माण्ड का द्रव्यमान अनन्त मानते हैं, तव उसका आयतन शून्य कैसे मानें? इस कारण प्रतीत होता है कि हॉकिंग शनैः - २ बिग बैंग के समय आयतन को शून्य कहने से वचने लगे। उसी समय अगस्त २००४ में World Congress of Vaidic Science, Banglore में अपने पत्र वाचन में मैंने सिद्ध किया कि शून्य आयतन में अनन्त द्रव्यमान वा अनन्त ऊर्जा का होना सम्भव ही नहीं, बल्कि शून्य आयतन में किंचिदपि द्रव्यमान व ऊर्जा का होना सम्भव नहीं है । Big Bang Theory का खण्डन करने वाला मैं उस Congress में एकमात्र वक्ता था । इसी के पश्चात् मैंने प्रो. मित्रा जी से भेंट की थी । विग बैंग थ्योरी के खण्डन में लिखी अपनी एक पुस्तक १६ अप्रैल २००६ में Stephen Hawking को भी भेजी थी। हम अनुभव करते हैं कि उसके

64



वेदविज्ञान-आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

पश्चात् हाँकिंग साहब का मत कुछ - २ परिवर्तित होता गया है। उधर Arthur Beiser का भी कथन

है-

billion

"The observed uniform expansion of the universe points to a big bang around 13 years ago that started from a singularity in spacetime, a point whose energy, density and spacetimne curvature were both infinite " (Concepts of Modern Physics P198)

अब हम इस पर विचार करते हैं कि यदि कभी विग बैंग हुआ भी, तो उस समय बीज रूप ब्रह्माण्ड का आकार शून्य आयतन वाला क्यों नहीं हो सकता? वर्तमान विज्ञान की मान्यता के अनुसार

उस समय

V = 0,

M= 0, p = 00, T = 00

की

अर्थात् आयतन शून्य तथा द्रव्यमान, घनत्व तथा ताप - ऊर्जा अनन्त थे । मैं यह वात दृढ़ता से कहना चाहूंगा कि शून्य आयतन में द्रव्यमान, ऊर्जा, ताप आदि का परिमाण शून्य ही हो सकता है । अनन्त की तो बात ही क्या, बल्कि वहाँ इनकी विद्यमानता ही सम्भव नहीं । मैं पूछता हूँ कि क्या शून्य आयतन का अर्थ emptiness अर्थात् nothing नहीं है? उस nothing में अनन्त अर्थात् everything समाना तो दूर, बल्कि something भी नहीं समा सकता। क्या द्रव्यमान व ऊर्जा के लिए space आवश्यकता नहीं है ? यहाँ space का अर्थ हम कोई पदार्थ नहीं, बल्कि खाली स्थान emptiness ही ग्रहण करेंगे। वर्तमान विज्ञान मानता है कि ऊर्जा के quantas के लिए स्थान की आवश्यकता विशेष नहीं होती। एक ही स्थान पर अनेक quantas समा सकते हैं परन्तु किसी भी कण के विषय में ऐसा सम्भव नहीं है। हमारे मत में विना किसी स्थान के कोई quanta भी नहीं रह सकता । यहाँ हमारा प्रश्न यह है कि उस समय ऊर्जा किस रूप में विद्यमान थी ? वस्तुतः वर्तमान विज्ञान ऊर्जा के स्वरूप के विषय में पूर्ण स्पष्ट नहीं है । Richard P. Feynman का मत है-

"It is important to realize that in physics today, we have no knowledge of what energy is?" (Lectures on Physics- P. 40)

अर्थात् वर्तमान विज्ञान यह नहीं जानता कि energy क्या है? उसका स्वरूप क्या है? जब किसी पदार्थ के स्वरूप का यथावत् बोध न हो, तब हम उस पदार्थ के विषय में असंदिग्ध रूप से कैसे कह सकते हैं कि वह पदार्थ अनन्त मात्रा में विना किसी अवकाश के रह सकता है। यहाँ कोई सज्जन यह तर्क कर सकते हैं कि अनन्त आवृत्ति की ऊर्जा तरंग की तरंग दैर्ध्य शून्य होगी, इस कारण उस तरंग के लिए अवकाश वा space की आवश्यकता नहीं होगी । ऐसी अनन्त आवृत्ति की अनन्त तरंगों के लिए भी space अथवा अवकाश की आवश्यकता नहीं रहेगी। इस कारण अनन्त ऊर्जा भी शून्य आयतन में समा सकती है। दुर्जनतोष न्याय से यदि इसे मान भी लें, तव प्रश्न यह है कि इस अनन्त ऊर्जा के साथ - २ अनन्त द्रव्यमान भी माना जाता है, तब क्या द्रव्यमान हेतु भी space वा अवकाश की आवश्यकता नहीं होगी ? तव द्रव्यमान ऊर्जा का होगा वा द्रव्य का? यदि वह अनन्त द्रव्यमान किसी द्रव्य का है, तव द्रव्य तो कथमपि बिना अवकाश वा आकाश के नहीं रह सकता। ऐसी स्थिति में शून्य आयतन में तो द्रव्य का अस्तित्व ही सम्भव नहीं है । यदि कोई यह माने कि यह द्रव्यमान ऊर्जा में ही विद्यमान होता है, तब हमारा प्रश्न यह है कि वर्तमान विज्ञान किसी भी quanta का विराम द्रव्यमान शून्य मानता है। यहाँ शून्य द्रव्यमान के लिए विराम अवस्था का होना अनिवार्य है। इसका तात्पर्य है कि गतिशील quanta का द्रव्यमान शून्य नहीं हो सकता । अव शून्य आयतन में विद्यमान ऊर्जा पर विचार करें। क्या वहाँ ऊर्जा तरंग रूप में गतिशील अवस्था में होती है, जिससे उसमें द्रव्यमान विद्यमान होता है और वह भी अनन्त मात्रा में? यदि हाँ, तव विना space वा अवकाश के गति वा तरंग का होना सम्भव नहीं । यदि ऊर्जा विराम अवस्था में मानें, तव उसका द्रव्यमान शून्य ही होगा, अनन्त कदापि नहीं । इसके साथ ही घनत्व भी शून्य होगा । इस प्रकार वर्तमान विज्ञान की शून्य आयतन में अनन्त ऊर्जा, अनन्त द्रव्यमान एवं अनन्त घनत्व की अवधारणा किसी भी प्रकार पुष्ट नहीं हो पाती और Big Bang Theory का मूल आधार ही मिथ्या है। इस सिद्धान्त से ऐसा आभास होता है कि

65




वेदविज्ञान- आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

इस विचारधारा के वैज्ञानिक अभाव से भाव की उत्पत्ति मानते हैं, शून्य से ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति मानते हैं। इस बात को छुपाने हेतु वे अनन्त ऊर्जा, अनन्त द्रव्यमान व अनन्त घनत्व की बात करते हैं, परन्तु शून्य अर्थात् अभाव से भाव की उत्पत्ति सम्भव ही नहीं है । इसी मत पर आगे कुछ और चर्चा प्रारम्भ करते हैं-

जब विंग बैंग समर्थकों से यह प्रश्न किया जाता है कि विग बैंग से ठीक पूर्व क्या था? तब ये वैज्ञानिक कहते हैं कि बिग बैंग से पूर्व काल व आकाश दोनों ही नहीं थे, तब यह प्रश्न व्यर्थ है कि विग बैंग से पूर्व क्या था? मैं जानना चाहता हूँ कि आकाश व काल के न होने का क्या अर्थ है? काल एवं आकाश के विषय में अभी तक विज्ञान अंधेरे में है। इसी मत को पुष्ट करते हुए Richard P. Feynman ने भी लिखा है-

"In the first place, what do you mean by time and space? It turns out that these deep philosophical questions have to be analyzed very carefully in physics, and this is not so easy to do" (Lectures on Physics- P. 96)

जब काल व आकाश का स्वरूप ही निश्चित नहीं, तब कैसे कह सकते हैं कि बिग बैंग से पूर्व इन दोनों का ही अभाव था । काल व आकाश के वे कौन से लक्षण होते हैं, जो बिग बैंग से पूर्व विद्यमान नहीं थे? तव, उनकी अविद्यमानता को हम कैसे जान सकते हैं? विग बैंग क्यों हुआ ? काल व आकाश की उत्पत्ति बिग बैंग के साथ कैसे व किसने की ? इस बात का कोई उत्तर इस मत के मानने वालों के पास नहीं है। मैं इस मत के समर्थकों से पूछना चाहता हूँ कि महाविस्फोट किसमें हुआ ? क्या शून्य में? उस समय जब काल व आकाश दोनों नहीं थे, तब उस शून्य आयतन में अनन्त द्रव्यमान एवं अनन्त ऊर्जा वाले पदार्थ में कोई क्रिया, गति आदि का होना सम्भव नहीं क्योंकि क्रिया व गति आदि के लिए space वा अवकाश व काल का होना भी अनिवार्य है । इन दोनों के न होने पर किसी विस्फोट की सम्भावना ही कैसे हो सकती है? किसी भी पदार्थ में विस्फोट से ठीक पूर्व कुछ तो हलचल होगी । जव काल व आकाश ही नहीं, तो हल्की हलचल भी उत्पन्न कैसे व किसमें होगी ? इस विषय पर प्रख्यात भारतीय खगोलशास्त्री प्रो. आभास मित्रा के साथ पत्राचार के समय उन्होंने मुझे एक पत्र में बिग बैंग पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा-

"Big Bang began from a singularity. The question would arise then what happened before big bang? To avoid this question big bang supporters after this cyclic logic. There was no time, no space before big bang, so one can not question 'what was there before B.B.' Indeed if there was nothing not even time and space why should B.B. happen. B.B. supporters avoid this with various crooked and pseudo philosophical answer.....'

}

""

इससे स्पष्ट होता है कि प्रो. आभास मित्रा विग बैंग समर्थकों के इस मत कि काल व आकाश नहीं थे, को वेईमानी भरा व मिथ्या उत्तर मानते हैं । इस पर कोई महानुभाव यह न विचारे कि मैंने मित्रा साहव की टिप्पणी के कारण ही विग बैंग पर पूर्वोक्त प्रश्न उपस्थित किया है। वस्तुतः तो मैंने मित्रा साहव के इस पत्र के पूर्व ही २६.०८.२०१३ को वारह प्रश्न जिनमें से एक प्रश्न पूर्वोक्त प्रकार का भी था, विश्व के अनेक देशों के वैज्ञानिकों वा वैज्ञानिक संस्थानों को भेजे थे। मैंने बिग बैंग समर्थकों से उन वारह प्रश्नों में से एक प्रश्न पर यही टिप्पणी की थी, जो मित्रा साहब ने की है। यह बात स्वयं मित्रा साहव जानते हैं कि मैं सन् २००४ से ही विग बैंग सिद्धान्त पर अनेक गम्भीर प्रश्न खड़े करता रहा हूँ । अव यदि यह भी मान लें कि शून्य में ही विस्फोट हो गया, तब भी अनेक प्रश्न अनुत्तरित रह जाते हैं । जिस स्थान विशेष, जो बिग बैंग समर्थकों के मत में शून्य ही था, में विस्फोट हुआ, तब जो पदार्थ बिखरा, वहाँ बिना अवकाश वा space के कहाँ बिखरा ? जिसमें विस्फोट हुआ वहाँ भी स्थान शून्य था और उसके बाहर भी space नहीं था, तब वह पदार्थ कहाँ व कैसे फैला ? यह प्रश्न उत्तर की अपेक्षा रखता है। वर्तमान विज्ञान की दृष्टि में विग बैंग के पूर्व अथवा तुरन्त पश्चात् की अवस्था पर भौतिकी के नियम प्रकाश नहीं डाल सकते। वर्तमान विज्ञान अनेक स्थिरांकों में बंधा हुआ स्वयं को ऐसा

66




वेदविज्ञान- आलोक:

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

बंधक बना लेता है, जहाँ उसे उन बंधनों से मुक्त होने का विचार भी नहीं आता । प्लांक समय, प्लांक दूरी के आगे वह अपनी बुद्धि को अनावश्यक रूप से स्वयं ही असमर्थ मान लेता है, यह बड़े अज्ञान की बात है । जहाँ हमारी तकनीक की सीमा नहीं हो, वहाँ तर्क का प्रयोग तो करना ही चाहिए । विग बैंग के प्लांक समय अर्थात् 10-1 सेकण्ड पश्चात् से भौतिकी के नियम प्रारम्भ होते हैं। अमरीकी वैज्ञानिक J. H. Weaver ने The World of Physics में 10 sec. समय पश्चात् ब्रह्माण्ड का आकार 10-15 m. तथा घनत्व 10 gm / cm # बताया है। इससे स्पष्ट है कि विस्फोट के समय पदार्थ के प्रसार की गति 1028 m / sec. थी। इधर वर्तमान विज्ञान के अनुसार किसी भी पदार्थ की गति प्रकाश की गति 10th m / sec. से अधिक नहीं हो सकती । इस दुविधा को मिटाने हेतु विग बैंग समर्थक एक नई कल्पना को प्रस्तुत करते हैं । इस विषय में अमेरिकी खगोल वैज्ञानिक John Gribbin ने लिखा है-

"This inflation is that in a sense it proceeds faster than light..... This is possible because it is space itself that is expanding- nothing is travelling 'through space' at this speed." (The Origin of The Future- Ten Questions for the next ten Questions, P. 61)

अर्थात् विग बैंग के समय ब्रह्माण्ड का फैलाव प्रकाश की गति की अपेक्षा बहुत अधिक तीव्र गति से होता है। ऐसा इस कारण सम्भव हो पाता है क्योंकि विग बैंग में पदार्थ नहीं, बल्कि space ही फैलता है । इस कथन से निम्न निष्कर्ष प्राप्त होता है-

( १ ) space के प्रसार में सापेक्षता के सिद्धान्त का उल्लंघन होता है।

(9)

(२) space स्वयं एक पदार्थ है, जिसमें आकुंचन व प्रसारण दोनों ही कर्म होते हैं। यदि यह पदार्थ है, तव पदार्थ के रहने के लिए अवकाश अवश्य चाहिए। कोई भी पदार्थ बिना अवकाश के कैसे रहे? जिस विन्दु विशेष में विस्फोट हुआ, उसके बाहर यदि अवकाश (emptiness) नहीं था, तो space नामक पदार्थ का फैलाव कैसे हुआ? यदि ये कहें कि Big Bang के समय space व time नहीं थे परन्तु अकस्मात् धमाके के साथ दोनों की उत्पत्ति हो गयी । आश्चर्य है कि यह सिद्धान्त ऊर्जा, द्रव्यमान से युक्त पदार्थ की सत्ता को तो मानता है परन्तु space एवं time की सत्ता को स्वीकार नहीं करता । क्या यहाँ अभाव से भाव की उत्पत्ति नहीं मानी जा रही ? कारण कार्य के नियम के विषय में Arthur Beiser का कथन है-

"cause and effect are still related in quantum machanics, but what they concern needs careful interpretation." (Concepts of Modern Physics- P. 161)

इससे संकेत मिलता है कि कारण- कार्य का नियम वर्तमान क्वाण्टम फिजिक्स को भी स्वीकार्य है, तव विग बैंग के समय अभाव से आकाश व काल की उत्पत्ति कैसे मानी जाती है? यहाँ कोई विग बैंग समर्थक यह कह सकता है कि विग बैंग के समय अथवा उसके पूर्व भौतिकी के कोई नियम काम नहीं करते। इस कारण क्वाण्टम फिजिक्स में मान्य कारण कार्य का नियम भी वहाँ काम नहीं करता, इससे अभाव से भाव की उत्पत्ति में कोई बाधा नहीं । आश्चर्य है कि भौतिकी के नियमों के साथ तर्क को अपना आधार बताने वाला वैज्ञानिक बिग बैंग मॉडल की हठ में भौतिक के मूलभूत नियमों के साथ तर्क को भी उपेक्षित कर देते हैं और अध्यात्मवादियों से तर्क व विज्ञान को अपनाने की बात करते हैं । यह सत्यान्वेषक विज्ञान के लिए उचित नहीं है।

यहाँ तक हमने केवल विस्फोट प्रक्रिया व उसके प्रारम्भ पर ही आपत्ति की है, जिसका समाधान पिछले लगभग ११-१२ वर्षों में मुम्बई के भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र एवं टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फण्डामेण्टल रिसर्च तथा अन्यत्र अनेक अन्य वैज्ञानिकों के साथ प्रत्यक्ष संवाद में नहीं मिला। अब हम एक वैज्ञानिक Steven Weinberg जिन्हें १६७६ में नोवेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, Big Bang के विषय में एक अन्य कथन उद्धृत् करते हैं

67




वेदविज्ञान- आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

"in the beginning there was an explosion. Not an explosion like those familiar on earth, starting from a definite centre and spreading out to engulf more and more of the circumambient air, but an explosion which occurred simultaneously everywhere, filling all space from the beginning, with every particle of matter rushing apart from every other particle. All space in this context may mean either all of an infinite universe, or all of a finite universe which curves back on itself like the surface of a sphere." (The First Three Minutes- A Modern view of the Origin of the Universe P. 14)

यहाँ विंग बैंग का एक सर्वथा पृथक् व नवीन स्वरूप ही प्रकट किया गया है। इसमें शून्य आयतन में अनन्त द्रव्यमान, अनन्त ऊर्जा व अनन्त घनत्व की कोई चर्चा नहीं है । यहाँ सर्वत्र एक साथ ही अकस्मात् असंख्य विस्फोट होकर पदार्थ में तीव्र विक्षोभ व संघर्षण होता है । इस कथन के साथ ही इसी पुस्तक में Steven Weinberg ब्रह्माण्ड के प्रसार पर भी विस्तार से प्रकाश डालते हैं । इतना होने पर भी वे बड़ी स्पष्टता से लिखते हैं-

"I do not want to give the impression that everyone agrees with this interpretation of the red shift. we do not actually observe galaxies rushing away from us, all we are sure of is that the lines in there spectra are shifted to the red, i.e. towards longer wavelengths. There are eminent astronomers who doubts that red shifts have anything to do with Doppler shifts or with an expansion of the universe. ( वही - पृ. ३७ )

इससे संकेत मिलता है कि वे ब्रह्माण्ड के प्रसार के सिद्धान्त पर दृढ़ता से विश्वास नहीं करते हैं तथा अनेक वैज्ञानिकों की ब्रह्माण्ड प्रसार के सिद्धान्त की धारणा पर शंका की ओर भी संकेत करते हैं । वे वैज्ञानिक red shift का कारण ब्रह्माण्ड के प्रसार के कारण उत्पन्न Doppler effect का होना नहीं मानते हैं ।

|

वस्तुतः एडविन हबल द्वारा देखी गयी red shift का कारण Doppler effect को माना जाता है और इससे ब्रह्माण्ड के प्रसार की पुष्टि की जाती है I

ऊर्जा व द्रव्य के संरक्षण सिद्धान्त का भंग होना[edit]

अब हम कथित Big Bang के पश्चात् पदार्थ के वेग की मीमांसा करते हैं। Steven Weinberg के मॉडल में ब्रह्माण्ड के प्रसार की गति प्रकाश वेग से अधिक होने की कोई आवश्यकता ही अनुभव नहीं होती । इस कारण वे अपनी पूर्वोक्त पुस्तक में Big Bang के प्रारम्भ के विषय में स्पष्ट लिखते हैं-

"Unfortunately, I can not start the film at zero time and infinite temperature. Above a threshold temperature of fifteen hundred thousand million degrees kelvin (1.5 X 1012K) the universe would contain large numbers of the particles....." (P. 102)

स्पष्टतः यहाँ अन्य विग बैंग समर्थक वैज्ञानिकों की भाँति अनन्त ऊर्जा-ताप व अनन्त द्रव्यमान से विंग बैंग के प्रारम्भ होने की चर्चा से बचना ही उचित समझा है। प्लांक समय 10-43 सेकण्ड से ब्रह्माण्ड की स्थिति जहाँ ताप 1032 K माना जाता है, के वर्णन की चर्चा भी यहाँ नहीं की गयी है । Steven Weinberg अपनी पुस्तक में ब्रह्माण्ड के प्रसार की चर्चा करते हुए भी पदार्थ का वेग प्रकाश वेग से अधिक नहीं मानते हैं, जबकि पूर्वोक्त प्रचलित विग बैंग सिद्धान्त में यह प्रारम्भिक वेग

68




वेदविज्ञान - आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

1028m/sec. माना गया है। यह वेग किसी कण वा क्वाण्टा का नहीं हो सकता, इसके कारण विग बैंग की कल्पना को पुष्ट करने हेतु space के प्रसार की नई कल्पना गढ़ ली गयी । एक मिथ्या को छुपाने के लिए अन्य मिथ्या बात का आश्रय लेना पड़ा। ऐसा क्यों करना पड़ा? इस विषय में हमारा मत है कि ऐसा न करने से प्लांक समय अर्थात् 10-43 sec. में प्रकाश वेग से ब्रह्माण्ड का आकार प्लांक लम्बाई 10-35 m. अर्थात् त्रिज्या का मानना पड़ता, जिससे द्रव्य ऊर्जा संरक्षण का सिद्धान्त, जो वर्तमान विज्ञान की दृष्टि में प्रमाणभूत माना जाता है, नितान्त मिथ्या सिद्ध हो जाता। आइये, हम इसे इस प्रकार समझें-

10- 43 sec. में ब्रह्माण्ड की त्रिज्या = 10-35m.

तब आयतन = ~10-105 m"

घनत्व = 1094 gm/cm' अर्थात् 1097 kg/m*

द्रव्यमान = 10-105

× 1097 =

10-8 kg

उधर वर्तमान समय में सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड का द्रव्यमान लगभग 1054 kg मानते हैं । इस विषय में Richard L. Amoroso, Louis H. Kauffman, Petter Rowland 3 g "The Physics अपनी पुस्तक of Reality" के पृष्ठ ४३७ पर लिखते हैं-

"the mass of universe at the time of decoupling or recombination including atomic matter, dark matter, photons and neutrino is 1.2 ×1054 kg.”

1062

इस प्रकार 10- 43 sec. समय पर ब्रह्माण्ड का जो द्रव्यमान था, वह अब बढ़कर गुना हो गया ।

1054

10-8

द्रव्यमान में इतनी भारी वृद्धि कैसे हो गयी? कोई कहे कि उस समय ऊर्जा की मात्रा अत्यधिक होने से फोटोन्स का बड़ा भाग विभिन्न कणों में परिवर्तित होकर द्रव्यमान में 1062 गुणी वृद्धि हो गयी। अब इस तर्क की भी परीक्षा करें।

Steven Weinberg ने पूर्वोक्त पुस्तक में पृष्ठ ६६ पर लिखा है-

"The number of photons in a given volume is proportional to the cube of the temperature."

इसके साथ ही इसी पुस्तक में पृष्ठ ७७ पर लिखा है-

“For a temperature of precisely 10K there would be 20,282.9 photons per litre, so the 3°K radiation background contains about 5,50,000 photons per litre.”

=

इस आधार पर 10-43 sec. के पश्चात् 1032 0K ताप पर फोटोन्स का घनत्व 20,283 × (1032)3 20,283 × 10%/litre | उस समय आयतन यदि प्लांक दूरी त्रिज्या मानें तो 10-105 m3 = 10-102 litre होगा, तव उस समय कुल फोटोन्स की संख्या

=20,283 × 1096 × 10-102

= 20,283 x 10-6

अर्थात् 10- 43 sec. समय पर 1032 K ताप होने पर भी गणना करने पर एक भी फोटोन प्राप्त नहीं होता। वर्तमान में Baryons: Photons का अनुपात John Gribbin ने The Origin

69



वेदविज्ञान- आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

of the Future- ten questions for the next ten years के पृष्ठ ८१ पर 1: 109 वताया है । इस समय सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड का द्रव्यमान लगभग 1054 kg माना जाता है। अनुमान की दृष्टि से हम एक बेरियॉन का द्रव्यमान औसत 10-27 kg मान लें, तव सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में वर्तमान में

कुल वेरियॉन्स की संख्या

1054 10-27

1081

तव वर्तमान में कुल फोटोन्स की

अव पाठक विचारें कि द्रव्यमान में वृद्धि हुई 1062 गुनी

संख्या - 100 |

ऊर्जा में वृद्धि हुई

1090 20,283 ×10-6

=

~ 1092 गुनी

तव ऊर्जा व द्रव्य दोनों में कल्पनातीत वृद्धि से द्रव्य व ऊर्जा का संरक्षण का सिद्धान्त बड़ा ही हास्यास्पद स्थिति में होता, इसी कारण विग बैंग समर्थकों ने पूर्वोक्तानुसार पदार्थ के स्थान पर space का 1028m/sec. वेग से प्रसारित होना माना तथा इसी आधार पर 10-43 sec. बाद ब्रह्माण्ड की त्रिज्या 10-15 m. स्वीकार की गयी | space के प्रसारण पर हम अपनी आपत्ति व्यक्त कर ही चुके हैं।

अब हम इस धारणा पर भी संरक्षण सिद्धान्त की परीक्षा करते हैं

-

पूर्वोक्तानुसार 10- 43 sec. बाद ब्रह्माण्ड की त्रिज्या 10-15m मानने पर आयतन = ~ (10-15) 3 = 10-45 m3 = 10-42 litre | जैसा कि हम जानते हैं कि उस समय ताप माना जाता है = 10320K

इस कारण उस समय फोटोन्स का घनत्व = 20,283 × 1096 / litre

10 sec पर कुल फोटोन्स

=

20,283 x 1096 x 10-42

=20,283 x 1054

जब हम वर्तमान में ब्रह्माण्ड में फोटोन्स की कुल संख्या ~ 1090 सिद्ध कर चुके हैं। इस प्रकार ऊर्जा में 10- 43 sec से अब तक फोटोन्स की संख्या में

1090

20,283 X1054

= ~1090-58 = ~1032

गुनी वृद्धि हुई । अव इस पक्ष में द्रव्यमान में परिवर्तन पर विचार करते हैं-

10-4

-43

sec. पश्चात् ब्रह्माण्ड का आयतन माना जाता है-

⇒> ~(-1015)3 = ~10-45 घन मीटर

उस समय द्रव्यमान ~ 1097 x 10-45

=

1052 kg

एवं उस समय प्रसार की गति 1028m/sec.

=

अव पाठक विचारें कि वर्तमान ब्रह्माण्ड का द्रव्यमान ~ 1054 kg माना जाता है, जिसे किसी प्रकार लगभग 1052 kg के वरावर कोई खींचतान करके मान भी ले परन्तु फोटोन्स की संख्या में 1034 गुनी वृद्धि कैसे हो गयी ?

उधर अन्य कुछ वैज्ञानिकों का कथन है-

70




वेदविज्ञान-आलोक:

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

"our universe entirely made up of the small excess of matter the remained after annihilation.” (Physics - vol.II P. 1189 - Robert Resnik and Prof. David Halliday) इससे यह स्पष्ट होता है कि ब्रह्माण्ड का द्रव्यमान पहिले अधिक था, जो बहुत कुछ ऊर्जा में परिवर्तित हो गया । शेष बचे भाग से ही ब्रह्माण्ड की रचना हुई है । इससे तो ब्रह्माण्ड का द्रव्यमान पूर्वापेक्षा कम होना चाहिए था परन्तु यहाँ बढ़ा ही है, वह भी अत्यधिक । द्रव्यमान व ऊर्जा का संरक्षण सिद्धान्त ऐसी दुर्गति को प्राप्त कैसे करता है? इसका उत्तर बिग बैंग सिद्धान्त के पास नहीं है ।

10

इस प्रकार विग बैंग सिद्धान्त, जिसमें कि शून्य आयतन से सृष्टि का प्रारम्भ माना जाता है, में sec. पश्चात् से अव वर्तमान समय के वीच पदार्थ का संरक्षण किसी भी प्रकार से सिद्ध नहीं हो सकता, भले ही विस्फोट में पदार्थ प्रकाश वेग से फैले, अथवा space स्वयं 1028m / sec की गति से फैले ।

डालें-

आएं, अव शून्य समय से 10-43 sec. के मध्य ऊर्जा व द्रव्य के संरक्षण पर भी कुछ दृष्टि

विग बैंग के समय

आयतन = 0, द्रव्यमान = 00, फोटोन्स = 00,

ताप व ऊर्जा 00

घनत्व

विस्फोट के 10-43 sec. पश्चात्

आयतन = 10-105 m" अथवा 10-45

पूर्वोक्त दोनों पक्षों में द्रव्यमान

m" (पूर्वोक्त दोनों पक्षों में)

10- 8 kg अथवा 1052 kg

घनत्व = 1097 kg/m3

ताप = 1032 K

अव पाठक विचारें कि इस 10-43 sec. समयान्तराल में आयतन में वृद्धि के साथ - २ ऊर्जा, घनत्व, द्रव्यमान, ताप सबमें न्यूनता ही आयी है, तव ऊर्जा व द्रव्यमान का संरक्षण यहाँ भी भंग हो रहा है। तव, ऐसी स्थिति में यदि आधुनिक विज्ञान द्रव्यमान व ऊर्जा के संरक्षण के सिद्धान्त को सत्य मानता है, तब शून्य आयतन, अनन्त द्रव्यमान, ताप, ऊर्जा व घनत्व के कल्पित विन्दु में महाविस्फोट का सिद्धान्त उपर्युक्त दोनों ही परिस्थितियों में मिथ्या सिद्ध हो जाता है । हाँ, यदि विज्ञान ऊर्जा व द्रव्य दोनों के कोई अन्य कारणभृत सूक्ष्म पदार्थ की सत्ता मानता है, तब वह विचारणीय अवश्य है, परन्तु विज्ञान ऐसा कुछ मानता नहीं है, ऐसी हमारी जानकारी है । विग बैंग सिद्धान्त में ऊर्जा व द्रव्य के संरक्षण - भंग के अतिरिक्त हम अन्य ढंग से इस पर विचार करते हैं ।

विस्फोट का कारण[edit]

जव सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड शून्य आयतन में समाया था और अनन्त ताप, ऊर्जा, द्रव्यमान व घनत्व को अपने अन्दर समेटे था । तब प्रश्न यह उठता है कि उस ऐसे अनिर्वचनीय पदार्थ में विस्फोट कैसे, किसने व क्यों किया? आधुनिक विज्ञान क्यों, किसने एवं किसके लिए इन तीन प्रश्नों का उत्तर नहीं देता । इस बात पर हम विचार ईश्वर तत्व के अस्तित्व की वैज्ञानिकता के प्रसंग में करेंगे । यहाँ इन प्रश्नों को उपेक्षित करते हुये भी यह तो विचार करेंगे ही कि विग बैंग के ठीक पूर्व पदार्थ इतना सघन व गर्म कैसे होता है? इसके उत्तर में वैज्ञानिकों का कथन है कि उस समय grand unified force की ऐसी प्रबलता होती है कि सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड को संकुचित वा सघन करते हुए शून्य आयतन में वांधे

71




वेदविज्ञान-आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

रखता है। तब ऐसी स्थिति में उस वल को अनन्त मानना होगा । अव अनन्त आकर्षण वल युक्त पदार्थ में विस्फोट कैसे हो सकता है? वैज्ञानिक इसके उत्तर में कहते हैं कि असीम शक्ति वाली डार्क एनर्जी के कारण उस अति सघन पदार्थ में अकस्मात् पूर्वोक्त महाविस्फोट हो जाता है । यहाँ प्रश्न यह है कि जब आकाश व काल की सत्ता भी नहीं मानी जाती है, तव डार्क एनर्जी की सत्ता कैसे व कहाँ मानी जा सकती है? वह डार्क एनर्जी उस पदार्थ के बाहर विद्यमान होती है वा उसके अन्दर ? यदि डार्क एनर्जी उस असीम घनत्व वाले पदार्थ से बाहर थी, तब क्या वाहर अवकाश था ? यदि मानें कि डार्क

7

एनर्जी के लिए भी अवकाश वा space की आवश्यकता नहीं होती है, तब बाहर से डार्क एनर्जी का प्रक्षेपक व प्रतिकर्षक बल कैसे कार्य करेगा? इसे इस चित्र द्वारा समझने का प्रयास करें-

>>>>

DD

अज्ञात क्षेत्र

Dark Energy

ब्रह्माण्ड

ब्रह्माण्ड

Dark Energy

जब पदार्थ के बाहर डार्क एनर्जी विद्यमान होगी, तो वह उस सघन ब्रह्माण्ड रूप पदार्थ को सब ओर से तीक्ष्ण वल से प्रतिकर्षित करेगी। इससे सभी ओर से वल सन्तुलित हो जावेगा, जिससे उस पदार्थ पर परिणामी शून्य वल लगेगा। इस प्रकार पदार्थ में विस्फोट वाहरी डार्क एनर्जी के कारण कभी नहीं होगा । यदि यह माना जाए, कि डार्क एनर्जी उस अनन्त वल के विपरीत पदार्थ को अपनी ओर खींचकर तीव्रता से विखेर देती है, तव प्रश्न यह है कि डार्क एनर्जी बिग बैंग के समय अकस्मात् कहाँ से उत्पन्न होती है? यदि वह उस पदार्थ के साथ - २ अनादि किंवा अवधि विशेष से विद्यमान होती है, तव विस्फोट एक निश्चित समय पर क्यों होता है? यदि वह विग बैंग के समय ही उत्पन्न होती है, तो उसकी उत्पत्ति का क्या कारण है? फिर इसकी उत्पत्ति भी अकस्मात् एक निश्चित समय पर ही कैसे होती है? मुझे प्रतीत होता है कि इन प्रश्नों के उत्तर वर्तमान विज्ञान के पास नहीं हैं । यदि डार्क एनर्जी को उस पदार्थ के अन्दर ही मिश्रित मानें, तव यह एनर्जी उस अनन्त बल को निष्प्रभावी बना देगी, जिससे पदार्थ विखर सकता है परन्तु तव प्रश्न यह उठेगा कि उस पदार्थ के अन्दर डार्क एनर्जी की सत्ता कव से विद्यमान थी ? यदि पूर्व से विद्यमान थी, तब उस पदार्थ का सघन रूप वन ही नहीं सकता । ऐसी स्थिति में ब्रह्माण्ड कोई point size, zero size अथवा किसी भी size वाला हो ही नहीं सकता । इस प्रकार विग बैंग की धारणा किसी भी प्रकार सत्य नहीं हो सकती। उधर हमारा प्रश्न यह भी है कि जब आपने विग बैंग से पूर्व आकाश व काल की सत्ता को नकारा है? तब क्या आप जानते हैं कि काल व आकाश कोई पदार्थ विशेष हैं किंवा केवल काल्पनिक पदार्थ हैं? यदि इनकी वास्तविक सत्ता है, तो उसका स्वरूप आपको ज्ञात नहीं, पुनरपि भ्रान्त धारणा बना ली कि उस समय काल व आकाश की सत्ता ही नहीं थी ।

अब हम Steven Weinberg के विग बैंग मॉडल पर भी विचार करते हैं-

72




वेदविज्ञान-आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

यह मॉडल शून्य आयतन के स्थान पर पदार्थ का सर्वत्र भरा होना तथा उसमें अकस्मात् सर्वत्र एक साथ असंख्य विस्फोट मानता है । उस परिस्थिति में भी प्रश्न यही उपस्थित होता है कि विस्फोट अकस्मात् कैसे होते हैं? यदि डार्क एनर्जी के कारण होते हैं, तब वह डार्क एनर्जी कहाँ से प्रकट होती है ? वह अकस्मात् ही क्यों उत्पन्न होती है? यदि ईश्वर की सत्ता स्वीकार की जाए, तब ऐसा होना सम्भव है परन्तु यह प्रश्न फिर भी उठेगा कि यह विस्फोट वाली स्थिति को प्रारम्भिक स्थिति कैसे माना जाए?

महाविस्फोट सिद्धान्त में कुछ अन्य समस्याएं[edit]

हम ब्रह्माण्ड की रचना पर विचार करते हैं, तव स्पष्ट होता है कि ब्रह्माण्ड में गैलेक्सी, तारे आदि में विद्यमान तथा अन्तरिक्ष में विद्यमान पदार्थ समान रूप से विखरा नहीं होता अर्थात् ब्रह्माण्ड Flat नहीं है, बल्कि अनियमित रूप में विद्यमान है। इस विषय में रूसी वैज्ञानिक Yurij Baryshev तथा फिनलैंड के वैज्ञानिक Pekka Teerikorpi का कथन है-

"The concept of the fractal grasps an essential aspect of Nature which was previously overlooked even its rough features have hidden regularities. It also means that apparently chaotic phenomena may have deep structure. The word ‘fractal' was coined by mandelbrot in 1975. He explains that it comes from the Latin objective fractus' which derives from the verb 'to break' or to create irregular fragments.” (Discovery of Cosmic Fractals - P. 231 )

प्रो. आभास मित्रा भी अपने एक लेख “An Astrophysical peek into Einstein's Static Universe : No Dark Energy" में लिखते हैं-

-

.....for the universe centre is everywhere and there is no boundry, no exterior solution and no density discontinuity."

परन्तु इसके साथ ही वे अपने इसी लेख में लिखते हैं

"Indeed galaxies and structures are found to be distributed in discrete, lumpy and inhomogeneous manner even at the largest scale."

इसका आशय यह है कि ब्रह्माण्ड में विद्यमान पदार्थ सर्वत्र व्याप्त होने पर भी अनियमित रूप से विखरा हुआ रहता है। यह smooth or flat state में नहीं होता । यदि ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति महाविस्फोट से अकस्मात् होती है और पदार्थ तीव्रता से फैलने लगता है । वस्तुतः वह पदार्थ नहीं, बल्कि आकाश तत्व फैलने लगता है, ऐसा वर्तमान विज्ञान मानता है और यदि यह प्रक्रिया वास्तव में होती है, तव ब्रह्माण्ड fractal रूप न होकर smooth रूप में होना चाहिए। प्रो. आभास मित्रा ब्रह्माण्ड को fractal रूप में मानते हैं तथा वे Big Bang Theory का तीव्र प्रतिवाद करते हैं। उधर २६ नवम्बर २०१५ को टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फण्डामेण्टल रिसर्च, मुम्बई के खगोल वैज्ञानिक प्रो. पंकज भाई जोशी से इस विषय पर मेरी चर्चा हुई, तो उन्होंने बताया कि यद्यपि ब्रह्माण्ड fractal रूप है अर्थात् असमान रूप में विद्यमान है, पुनरपि इस ब्रह्माण्ड में १०० प्रकाश वर्ष व्यास के प्रत्येक क्षेत्र का द्रव्यमान लगभग समान होता है, इस कारण बृहत् स्तर पर ब्रह्माण्ड smooth ही माना जा सकता है, जिससे Big Bang Theory की वैधता प्रभावित नहीं होती। हम प्रो. जोशी के इस तर्क से सहमत नहीं हैं । जहाँ | तक १०० प्रकाश वर्ष व्यास वाले सभी क्षेत्रों का द्रव्यमान समान होने का प्रश्न है, उसका समाधान भी बिग बैंग से नहीं, बल्कि सृष्टि के मूल उपादान कारण के सर्वत्र समान रूप से व्याप्त होने के वैदिक सिद्धान्त से ही सम्भव है । हम यह जानना चाहते हैं कि १०० प्रकाश वर्ष क्षेत्र का Big Bang से क्या सम्वन्ध है? १०० प्रकाश वर्ष क्षेत्र में पदार्थ का संघनन fractal रूप में कैसे होता है? डार्क एनर्जी एवं

73




वेदविज्ञान - आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

गुरुत्वाकर्षण बल के मध्य यह उतार-चढ़ाव का खेल क्यों व कौन करता है? इसका समाधान विग बैंग सिद्धान्तवादियों के पास नहीं है। वास्तविकता यह है कि Big Bang का कोई भी model हो, ब्रह्माण्ड के fractal, homogeneous, smooth तथा isotropic सभी रूपों में सामंजस्य बिठाना कठिन है, जबकि वैदिक सृष्टि विज्ञान इसे सहजता से करने में सक्षम है। वैदिक मत को जानकर विज्ञ पाठक स्वयं यह अनुभव कर सकते हैं ।

( २ ) ब्रह्माण्ड के प्रसार के समर्थक वैज्ञानिक मानते हैं कि ब्रह्माण्ड का प्रसार वस्तुतः डार्क एनर्जी के प्रभाव से space स्वयं के प्रसार के कारण होता है। इससे सिद्ध होता है कि वैज्ञानिकों की दृष्टि में गैलेक्सियां स्वयं गति नहीं कर रहीं, बल्कि space के फैलने से उनके मध्य निरन्तर तीव्र गति से दूरी बढ़ती जा रही है । इस विषय में हमारा प्रश्न यह है कि यदि space का प्रसार होता है, तब दूरी केवल गैलेक्सियों के मध्य ही नहीं बढ़नी चाहिए, अपितु स्थूल लोकों से लेकर सूक्ष्म कणों के संसार तक यह दूरी बढ़ती रहनी चाहिए। जिस प्रकार गैलेक्सियों के मध्य परस्पर दूरी बढ़ रही मानी जाती है, उसी प्रकार उन गैलेक्सियों के भीतर विभिन्न तारों, ग्रहों, उपग्रहों एवं अन्य पिण्डों के मध्य भी दूरी निरन्तर बढ़ती रहनी चाहिए। उन लोकों में विद्यमान पदार्थ भी डार्क एनर्जी के प्रभाव से बिखरते जाना चाहिए । अणुओं, परमाणुओं के मध्य भी दूरी बढ़नी चाहिये । इसके साथ ही उनके भी भीतर इलेक्ट्रॉन्स की कक्षाओं के आकार में निरन्तर वृद्धि होती रहनी चाहिए। atom के नाभिक के अन्दर Nucleons के मध्य भी दूरी बढ़ती रहनी चाहिये, यहाँ तक कि quarks आदि के मध्य में अन्तराल बढ़कर सम्पूर्ण पदार्थ ही विखर जाना चाहिए। यदि कोई कहे कि यह दूरी भी निरन्तर बढ़ रही है, तब उस वृद्धि की गति क्या है? क्या वह भी 10 m/sec. की दर से बढ़ रही है? यदि ऐसा है, तो अब तक ब्रह्माण्ड विखर कर समाप्त हो गया होता। यदि यह न हो पाता, तो विभिन्न कणों का व्यवहार निरन्तर परिवर्तित होकर भौतिकी के सभी नियम निरन्तर परिवर्तित होते जाते । रासायनिक, जैविक, भौतिक, भूगर्भिक, खगोलीय आदि सभी क्रियाएं निरन्तर नाना रूपों में प्रकट होती रहतीं, लेकिन ऐसा ब्रह्माण्ड में कहीं भी नहीं देखा जा रहा, तब space का प्रसार कैसे माना जाये ?

,

यदि कोई कहे कि सूक्ष्म कणों के स्तर पर डार्क एनर्जी के कारण space का प्रसार नहीं होता क्योंकि वहाँ विद्युत् चुम्वकीय वल, प्रवल नाभिकीय वल आदि की प्रबलता होती है । मेरे साथ संवाद में ऐसा मत एक मित्र वैज्ञानिक ने व्यक्त भी किया था । यहाँ इस पर हमारी आपत्ति यह है कि Big Bang के ठीक पूर्व grand unified force चल का परिमाण अनन्त होता है, जिसके कारण सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड सिकुड़कर शून्य आयतन को प्राप्त किये होता है । तब ऐसी स्थिति में इस सृष्टि का कोई भी वल उस समय विद्यमान वल की समता नहीं कर सकता । यदि प्रवल नाभिकीय वल क्वार्क्स के मध्य कार्यरत बल उस प्रवलतम वल की अपेक्षा तीव्रता में अधिक वा समान होते, तो न्यूक्लियॉन्स व न्यूक्लियस भी सिकुड़कर शून्य आयतन प्राप्त कर लेते परन्तु ऐसा नहीं होता। इससे सिद्ध होता है कि बिग बैंग के ठीक पूर्व विद्यमान आकर्षण बल इस सृष्टि का सबसे बड़ा बल है । जब इस बल को नष्ट करके डार्क एनर्जी महाविस्फोट के द्वारा space को 10 2 8m / sec. गति प्रदान कर सकती है, तब Atoms, Molecules, Nucleons तथा Quarks आदि को क्यों नहीं परस्पर एक-दूसरे से दूर हटाकर पदार्थ की अवस्था को छिन्न-भिन्न कर सकती? क्यों इन कणों का भी स्वरूप नष्ट नहीं हो जाता? जो डार्क एनर्जी पदार्थ वा ऊर्जा व द्रव्य की सर्वाधिक सघन अनन्त घनत्व वाली अवस्था को बिखेर सकती है, वह भला इस सृष्टि में किस सघन लोक वा कण को नष्ट करने वा बिखेरने में समर्थ नहीं हो सकती ? अर्थात् वह सबका विनाश करने में सक्षम होनी चाहिए परन्तु ऐसा होता नहीं है इससे स्पष्ट होता है कि space का प्रसार नहीं हो रहा है ।

प्रश्न- वस्तुतः डार्क एनर्जी का स्वरूप गुरुत्वाकर्षण बल के विपरीत होता है, इस कारण जैसे गुरुत्वाकर्षण बल बड़े पैमाने पर कार्य करता है, जबकि सूक्ष्मकणों के स्तर पर कार्य नहीं करता, इसी प्रकार डार्क एनर्जी भी एटम, मॉलीक्यूल्स वा इनसे सूक्ष्म कणों के स्तर पर कार्य नहीं करती। इस कारण इनके बीच आकाश का प्रसार नहीं होता ।

74


वेदविज्ञान - आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

उत्तर- सर्वप्रथम तो हम कहना चाहते हैं कि न तो आधुनिक विज्ञान गुरुत्वाकर्षण बल के विषय में कुछ जानता और न डार्क एनर्जी के विषय में, पुनरपि दुराग्रहग्रस्त होकर दोनों का कार्य क्षेत्र समान परन्तु प्रभाव विपरीत कहकर ब्रह्माण्ड के फैलने की पुष्टि करने का प्रयास करते हुए ठपह Bang Model को खींचतान करके पुष्ट करना चाहता है। वस्तुतः वह एक भूल को सत्य सिद्ध करने के प्रयास में निरन्तर भूलों पर भूलें कर रहा है । यदि इस भ्रामक विचार को सत्य मान भी लिया जाये, तव पृथिवी के जन्म से अब तक उसकी सूर्य से दूरी हवल के नियम से ही लगभग १ लाख किमी बढ़ गयी होती। ऐसी स्थिति में सभी ग्रहों, उपग्रहों व तारों की कक्षाएं अस्तव्यस्त हो जातीं परन्तु ऐसा नहीं हुआ। उधर एटम, मॉलीक्यूल्स एवं और अधिक सूक्ष्म स्तर पर भी सभी कण भी विखर जाते परन्तु यह भी नहीं हुआ । वर्तमान विज्ञान कणों के स्तर पर तो प्रवल वलों का बहाना करके डार्क एनर्जी के प्रभाव को टालना चाहता है परन्तु तारों, ग्रहों व उपग्रहों के स्तर पर जहाँ गुरुत्वाकर्षण बल ही कार्य करता है, कोई बहाना नहीं चल पायेगा । इस कारण आकाश के प्रसार का विचार ही काल्पनिक सिद्ध होता है

1

(३) जब बिग बैंग के पश्चात् space का अत्यन्त तीव्रता से प्रसार होने लगता है, तव शून्य में समाया हुआ पदार्थ space के साथ - २ फैलने लगता है । यह स्थिति इस प्रकार प्राप्त होती है, मानो किसी रबर की बनी सड़क पर दो कारें खड़ी हों और किसी ने उस सड़क को तीव्र वेग से दोनों ओर से खींचा हो । उस समय विराम अवस्था में उस सड़क पर खड़ी दोनों कारें एक-दूसरे से दूर भागती दिखाई देंगी। उनके बीच सड़क के प्रसार की गति से दूरी निरन्तर बढ़ती जाएगी। उस समय उन कारों का परस्पर टकराना कदापि सम्भव नहीं होगा । यदि उन कारों को मिलाना हो, तो एक ऐसी ऊर्जा की आवश्यकता होगी, जो या तो सड़क के प्रसार को रोक कर उसे सिकोड़ना प्रारम्भ कर दे अथवा उन दोनों कारों को सड़क के प्रसार वेग की दिशा के विपरीत घसीटता हुआ एक-दूसरे को मिला दे । जव तक ऐसी बाहरी शक्ति प्रकट नहीं होगी, वे कारें परस्पर कभी नहीं मिल पाएंगी।

इस उदाहरण को दृष्टिगत रखते हुए हम बिग बैंग सिद्धान्त एवं ब्रह्माण्ड के प्रसार पर विचार करते हैं।

जव space का प्रसार होने लगता है, वह भी इस सृष्टि से सर्वाधिक प्रवल वेग 1028m/sec. की दर से, तब उस space में विद्यमान पदार्थ space के सापेक्ष स्थिरतापूर्वक ही विद्यमान रहेगा, पुनरपि space के फैलने से वह पदार्थ निरन्तर विरल से विरलतर रूप धारण करता रहेगा । ऐसी स्थिति में उस सूक्ष्मतम पदार्थ में संघनन प्रक्रिया क्योंकर प्रारम्भ हो सकती है? जब संघनन की प्रक्रिया प्रारम्भ ही नहीं हो सकती, तब लेप्टॉन, क्वार्क्स, ग्लूऑन्स पुन: न्यूक्लिऑन्स आदि का निर्माण कैसे हो सकता है ? निश्चित ही ये सूक्ष्म कण शून्य आयतन में नहीं समाये हो सकते? इसके लिए space व emptiness का होना अनिवार्य है । जब ये सूक्ष्म कण ही नहीं वन सकते, तव Atoms, Molecules, Cosmic dust आदि का निर्माण होकर शनैः - २ विशाल लोकान्तर व गैलेक्सियां बनकर Cosmic Fractals का निर्माण कदापि नहीं हो सकता । इस कारण भी space का प्रसार मान्य नहीं हो सकता ।

( ४ ) यदि ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति Big Bang से हुई है, तव पदार्थ का फैलाव निरन्तर बढ़ते वेग के साथ होना चाहिए। हमें इसका कारण यह प्रतीत होता है कि जो डार्क एनर्जी अनन्त घनत्व, अनन्त द्रव्यमान व अनन्त ऊर्जा युक्त पदार्थ को छिन्न-भिन्न कर सकती है, वह ऐसी प्रबलतम शक्ति वाली डार्क एनर्जी उस पदार्थ को छिन्न-भिन्न करने के पश्चात् दुर्बल कैसे हो सकती है? वही डार्क एनर्जी विखरे व दूर - २ भागते हुए पदार्थ को कभी संघनित भी नहीं होने देगी, यह बात हम पूर्व में लिख चुके हैं । यह स्थिति तव बनेगी, जब डार्क एनर्जी Big Bang के पूर्व विद्यमान पदार्थ के बाहर व्याप्त वा उत्पन्न होती हो । यदि डार्क एनर्जी उस अनन्त घनत्व वाले पदार्थ के अन्दर अकस्मात् उत्पन्न हो, तब अवश्य उसकी प्रबलता सतत क्षीण होती जाएगी। ऐसी स्थिति में पदार्थ का वेग निरन्तर कम होता चला जाएगा। ऐसी स्थिति में पदार्थ में संघनन का प्रारम्भ होने की किंचित् सम्भावना हो सकती है, पुनरपि हमारी दृष्टि में तव तक पदार्थ के मध्य अवकाश इतना अधिक हो जाएगा कि उसका संघनित होना कदाचित् ही हो सके। इस स्थिति में भी हमारी पूर्वोक्त आपत्ति यही होगी कि शून्य आयतन वाले पदार्थ में विस्फोटक डार्क एनर्जी, कहाँ से अकस्मात् प्रकट हो सकेगी? जव प्रकट ही नहीं हो सकेगी, तब उसमें विस्फोट

75



वेदविज्ञान - आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

ही कैसे होगा? इसके अतिरिक्त विज्ञान गैलेक्सियों के वेग को निरन्तर घटने वाला नहीं, बल्कि सतत बढ़ने वाला मानता है, तव पदार्थ किसी भी बल के कारण कभी संघनित नहीं हो सकता । जव संघनित ही नहीं होगा, तो कण वा लोक कैसे उत्पन्न हो सकते हैं?

Big Bang Cycle[edit]

विग बैंग मॉडल पर एक महत्वपूर्ण प्रश्न यह उपस्थित होता है कि शून्य वा सूक्ष्म आकार में अनन्त द्रव्यमान, ऊर्जा वाला पदार्थ आया कहाँ से? क्या वह पदार्थ अनादि काल से उसी स्थिति में था? यदि नहीं तो कहाँ से तथा कव आया? क्या विस्फोट से ठीक पूर्व आया अथवा उससे पहले आया? यदि पहले आया, तो विस्फोट उसी समय क्यों नहीं हुआ ? यदि उसी समय आया तो कहाँ से आकर अनन्त बल में अकस्मात् कैसे बंधा और फिर कैसे विस्फोट हुआ?

इसके उत्तर में कुछ वैज्ञानिक Big Bang Cycle की कल्पना प्रस्तुत करते हैं। उनका मानना है कि समस्त ब्रह्माण्ड एक समय शून्य आयतन में समा जायेगा, जिसमें विस्फोट होकर पुनः ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति प्रारम्भ हो जायेगी । पुनः वह ब्रह्माण्ड एक समय शून्य आयतन में संघनित हो जायेगा । इस प्रकार यह चक्र अनन्त काल तक चलता रहेगा। इस प्रकार यह चक्र अनादि व अनन्त है । जव पदार्थ संघनित होता है, तव डार्क एनर्जी का प्रभाव न्यून तथा गुरुत्व वल का प्रभाव अधिक होता चला जाता । जव विस्फोट के माध्यम से पदार्थ फैलने लगता है, तव गुरुत्व बल का प्रभाव न्यून तथा डार्क एनर्जी का प्रभाव अधिक होने लगता है । यहाँ प्रश्न यह उठता है कि डार्क एनर्जी की अति प्रबलता के चलते गुरुत्व बल की अति प्रबलता होकर संघनन क्रिया कैसे प्रारम्भ होती है और गुरुत्व बल की अति प्रवलता की स्थिति में डार्क एनर्जी कैसे अकस्मात् उत्पन्न व अति प्रबल वेग से क्रियाशील होने लगती है ? यह सब क्यों होता है और इसे कौन सी सर्वोच्च शक्ति नियन्त्रित व संचालित करती है ? ध्यातव्य है कि grand unified force से सर्वप्रथम गुरुत्व बल ही पृथक् होता है, इस कारण हमने यहाँ इसी गुरुत्व वल की चर्चा की है। जो Big Bang Cycle को नहीं मानते, वे भी प्रारम्भ में अति तीव्र वेग से प्रसार ( inflation), पुनः गुरुत्व वल के अवरोध के उत्पन्न होने से अपेक्षाकृत अति मंद वेग से expansion होना मानते हैं। उन्हें इस प्रश्न का उत्तर देने में कोई रुचि नहीं कि vaccuum energy, gravitation force, dark energy क्या हैं, व कैसे उत्पन्न होते हैं । वस्तुतः कल्पनाओं के जाल चुनता हुआ यह विज्ञान मृगतृष्णा में भटक रहा है

अन्य समस्या- सम्पादक प्रियवर विशाल आर्य (अग्नियश वेदार्थी ) ने बताया कि string theory की मान्यता के अनुसार t=0 पर space व time की singularity थी । उसके पूर्व ऋणात्मक काल में ब्रह्माण्ड सिकुड़ रहा था, जो शून्य टाइम में लगभग शून्य आयतन को प्राप्त कर गया। उसके पश्चात् अकस्मात् विग बैंग हुआ और टाइम धनात्मक रूप में आगे बढ़ता गया और इसके साथ ही आकाश तेजी से फैलने लगा। उसके कुछ समय पश्चात् गैलेक्सियां हवल वेग से दूर भागने लगीं। यह फैलाव आज भी सतत जारी है

समाधान- String theory की यह धारणा वस्तुतः Big Bang Cycle की पुष्टि करती प्रतीत होती है, भले ही वे इसे न मानें। आज तक कोई भी वैज्ञानिक काल की परिभाषा व स्वरूप को किंचिदपि स्पष्ट नहीं कर सका है और न ही आकाश के बारे में, ऐसी स्थिति में काल का ऋणात्मक, शून्य व धनात्मक होना तथा आकाश का सिकुड़ना व फैलना आदि वक्तव्य नितान्त महत्त्वहीन है । आश्चर्य है कि वर्तमान कॉस्मोलॉजी इन्हीं महत्त्वहीन कुतर्कों, गणितीय संकल्पनाओं एवं प्रेक्षणों के मिथ्या निष्कर्षों में भटक रही प्रतीत होती है। में पूछता हूँ कि काल का शून्य होना अथवा आकाश व काल के न होने का क्या अर्थ है? शून्य टाइम अर्थात् Big Bang के ठीक पूर्व ब्रह्माण्ड वा आकाश higher dimension में सिकुड़ रहा होता है । इसका अर्थ यह हुआ कि पहले ब्रह्माण्ड अनन्त ऋणात्मक टाइम में अनन्त में फैला हुआ था। क्या कोई वैज्ञानिक बता सकता है कि पहले यह ब्रह्माण्ड क्यों सिकुड़ रहा था ? क्या वह सिकुड़ता हुआ ब्रह्माण्ड पहले ऐसा ही था, जैसा आज है? यदि हाँ, तो उसे कौन सिकोड़ता तथा


76 |




वेदविज्ञान- आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

पुनः फैलाता है? उस अनन्त विस्तृत ब्रह्माण्ड को सिकोड़ने तथा उसे पुनः फैलाने हेतु वल वा ऊर्जा कहाँ से आते हैं? यह चक्र कौन चलाता है । प्रिय विशाल आर्य (अग्नियश वेदार्थी ) ने स्ट्रिंग थ्योरिस्टों का मत बताया कि वे Big Bang से बहुत पूर्व ब्रह्माण्ड को अनन्त, फ्लैट तथा अत्यन्त शीतल मानते हैं । उस ऐसे ब्रह्माण्ड में अनन्त संकुचन, अनन्त ताप व शून्यवत् आयतन की अवस्था कैसे व क्यों होती है? इसके साथ ही विग बैंग के समय आकाश अत्यधिक तीव्र गति 102 km/sec से फैला परन्तु शीघ्र ही उसकी गति अत्यधिक न्यून होकर हवल वेग के बराबर हो गयी, यह बात भी प्रत्यक्ष धोखाधड़ी व हठधर्मिता का उदाहरण है । वर्तमान में हवल के द्वारा देखी गयी Red shift से 10 km / sec वेग की संगति नहीं बैठ सकती, इस कारण गैलेक्सियों का वेग हवल वेग के बराबर मान लिया तथा पहले हवल वेग तो क्या, प्रकाश वेग से भी ऊर्जा - द्रव्यमान का संरक्षण किंचिदपि भी न रह पाता, इस कारण आकाश का 10 km/sec वेग से फैलना मान लिया । कैसे भी करके इन्हें Big Bang को सिद्ध करना है । मैं नहीं समझ पाया कि इन्हें Big Bang की इतनी हठ क्यों है? हाँ, Red shift का यथार्थ कारण प्रतीत न होने से Big Bang व space expansion के पीछे भागने की इनकी विवशता हो गयी है । इसमें भी गणितीय संकल्पनाओं से स्वयं भ्रान्त होकर संसार को भी भ्रान्त कर रहे हैं ।

,

ब्रह्माण्ड के प्रसार की प्रतीति का कारण[edit]

अव हम उस कारण पर विचार करते हैं, जिसके कारण एडविन हबल को ब्रह्माण्ड फैलता हुआ अनुभव हुआ। वस्तुतः गैलेक्सियों का दूर भागना प्रत्यक्ष नहीं देखा जा सकता। उन्होंने गैलेक्सियों के प्रेक्षण के समय Red Shift का अनुभव किया । Red Shift को परिभाषित करते हुए Alan Isaacs ने लिखा है-

"A displacement of the lines in the spectra of certain galaxies towards the red end of the visible spectrum." (Oxford Dictionary of Physics- P. 414)

इस प्रभाव से यह सिद्ध होता है कि गैलेक्सियों से आने वाली विद्युत् चुम्बकीय तरंगों की ऊर्जा - आवृत्ति में निरन्तर सूक्ष्म रूप से न्यूनता आती जा रही है । वैज्ञानिकों के इस प्रेक्षण से असहमत होने का कोई कारण नहीं है। उन्होंने Red Shift का प्रेक्षण किया है, तो सत्य ही होगा । इसका निष्कर्ष, कि विद्युत् चुम्बकीय तरंगों की आवृत्ति घट रही है, भी स्पष्टतः सत्य सिद्ध हुआ परन्तु आवृत्ति के घटने के कारण की मीमांसा अवश्य करनी चाहिये ।

इस Red Shift वा गैलेक्सियों से आने वाली विद्युत् चुम्बकीय तरंगों की आवृत्ति में कमी होते जाने का कारण, वैज्ञानिक विशेषकर Big Bang समर्थक वैज्ञानिक डॉप्लर प्रभाव को मानते हैं । इस कारण ही वे कल्पना करते हैं कि सभी गैलेक्सियां परस्पर दूर भागती जा रही हैं। जब हम पूर्वोक्त कई कारण दर्शा चुके हैं, जिनसे ब्रह्माण्ड का प्रसार असिद्ध होता है । तव वैज्ञानिकों को Red Shift के अन्य कारणों पर भी विचार करने का प्रयत्न करना चाहिये । अनेक वैज्ञानिकों ने इस विषय में विचार किया भी है । ये वैज्ञानिक Red Shift के अनेक वैकल्पिक कारण बतलाते हैं-

(१) Tired Light - इस विषय में Edward Harrison का कथन है-

"The expansion interpretation of galactic redshift through dilightfully simple, has challanged many times. Fritz Zwicky, a famed astronomer who, among many other things pioneered the study of supernovas, advanced in 1929 the theory that light steadily loses energy while traveling across large regions of extra galactic space. This 'tired light' has been resurrected repeatedly since Zwicky first proposed it......(Cosmology- the science of the universe- IInd edition P. 312)

इससे स्पष्ट है कि ब्रह्माण्ड में विद्युत् चुम्बकीय तरंगें अपनी यात्रा के दौरान दीर्घकालोपरान्त


77




वेदविज्ञान-आलोक:

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

धीरे-२ अपनी कुछ - २ ऊर्जा को खोने लगती हैं अर्थात् उनकी ऊर्जा - आवृत्ति में कुछ कमी आने लगती है । यही कमी Red Shift का कारण बनती है।

वर्तमान वैज्ञानिक विद्युत् चुम्बकीय तरंगों के अति दुर्बल रूप की विद्यमानता को Cosmic Microwave Background Radiation के रूप में स्वीकार करते हैं। इसकी खोज पर नोवेल पुरस्कार भी मिला है तथा इन विकिरणों को Big Bang का प्रमाण भी मानते हैं । वस्तुतः इसकी खोज के पश्चात् ही Big Bang Theory को एक नया बल मिला है। इस विकिरण के विषय में John Gribbin लिखते हैं-

"This radiation is interpreted as a leftover heat from the cosmic fireaball in which the universe was born, the big bang itself. As the universe has expanded, this radiation has been redshifted and cooled until today it has a temperature only 2.7 degrees above the absolute zero of temperature, corresponding to minus 270.3 degrees on the familiar celsius scale....” (The Birth of Time - P. 177 )

इससे स्पष्ट है कि ऊष्मा विकिरण ठण्डे होकर कालान्तर में अत्यन्त ठंडे होकर Microwave Background Radiation का रूप धारण कर लेते हैं, तव विभिन्न गैलेक्सियों से आने वाला प्रकाश क्यों नहीं कम आवृत्ति का हो सकता? क्या Microwave Background Radiation भी tired raditation का उदाहरण नहीं है?

हमारी दृष्टि में Microwave Background Radiation की खोज से Big Bang Theory की पुष्टि नहीं, बल्कि उससे tired light की संकल्पना की पुष्टि होकर ब्रह्माण्ड के प्रसार का सिद्धान्त खण्डित होता है, जिससे Big Bang का आधार ही समाप्त हो जाता है ।

जहाँ तक Microwave Background Radiation का प्रश्न है, तो वह पूर्व में गर्म विकिरणों के अस्तित्व की तो पुष्टि करता है, किसी विस्फोट की पुष्टि भी कर सकता है, अनेक वार अनेकत्र विस्फोट भी होते रहते हैं परन्तु उन्हें पूर्वोक्त अनेक कारणों से ब्रह्माण्ड की सर्वप्रथम अवस्था कहना उचित नहीं । हम अनेक विस्फोटों की चर्चा वैदिक सृष्टि उत्पत्ति प्रक्रिया विषय में करने का प्रयत्न करेंगे । इस विकिरण के विषय में प्रो. आभास मित्रा का मानना है-

"The microwave background radiation here is of no primordial origin.... This microwave radiation emanating from nearest massive ECO." (A New Case for an Eternally Odd Infinite Universe- By Dr. A.K. Mitra)

हम प्रो. मित्रा के इस उपर्युक्त कथन से इतना तो सहमत हैं कि Cosmic Background Radiation आदिम विकिरण का रूपान्तरण नहीं हैं क्योंकि इस मत पर हमारी पूर्वोक्त अनेक आपत्तियां हैं । यह मित्रा जी द्वारा परिकल्पित MECO जैसे किसी लोक से उत्सर्जित होते हैं वा नहीं, इस विषय में हम कुछ नहीं कह सकते परन्तु इतना फिर भी कहेंगे कि ये विकिरण किन्हीं लोक विशेषों से ही उत्सर्जित होते रहते हैं वा हुये हैं और निःसन्देह ऐसे वे लोक इस सृष्टि का मूल उपादान कारण नहीं हैं ।

Tired Light: समस्या व समाधान

हाँ, Tired Light के विषय में Edward Harrison ने अपनी पूर्वोक्त Cosmology नामक पुस्तक में एक आपत्ति व्यक्त करते हुए लिखा है-

"A more subtle question is where all the entropy of the cosmic background radiation remains constant. But in a static universe, in which radiation suffers from

78




वेदविज्ञान- आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

growing fatigue and is reddened by old age. the entropy declines and no tired light advocate has yet been able to say where it all goes." (P. 312)

इसका आशय है कि tired light के विचार को स्वीकार करने में एक प्रश्न यह है कि इसमें Entropy की स्थिरता नहीं रह पाती अर्थात् विकिरणों से क्षय हुई ऊर्जा कहाँ चली जाती है? इसका उत्तर tired light की वकालत करने वालों के पास नहीं है। निश्चित ही यह Big Bang मतवादियों का एक महत्वपूर्ण प्रश्न है । यद्यपि वे Big Bang Theory पर उठायी जाने वाली पूर्वोक्त अनेक आपत्तियों को अपने प्रवल दुराग्रह वा पूर्वाग्रह एवं अपने पक्ष के संख्या बल के आधार पर अस्वीकार कर देते हैं। विग बैंग से पूर्व काल व आकाश ही नहीं थे, इसीलिए उससे पूर्व क्या था? विस्फोट किसमें हुआ? ऐसे प्रश्न अनावश्यक व मिथ्या हैं, ऐसा अस्वीकरणीय व जालसाजी भरा उत्तर देते हैं । विग बैंग से 10-43 sec. तक भौतिकी के नियम काम नहीं करते, इस कारण इस समयान्तराल की बात भी मत पूछो, ऐसे उत्तर भी वे देते हैं परन्तु tired light के पक्षधरों से entropy constant रखने के सिद्धान्त की दृढ़तया आशा करते हैं । विभिन्न वलों की कार्यप्रणाली में Virtual Particles के Vacuum energy से उत्पन्न व उसी में विलीन होने तथा इस प्रक्रिया में ऊर्जा व द्रव्यमान के संरक्षित न रह पाने के प्रश्न को सुन मौन रह जाते हैं परन्तु हमसे प्रत्येक प्रश्न के उत्तर की आशा अवश्य करते हैं । कोई बात नहीं, हम उनकी इस आशा को अवश्य पूर्ण करना चाहेंगे ।

प्राण रमिमयां

Photon

हमारी दृष्टि में न केवल photons, अपितु सृष्टि का प्रत्येक कथित मूलकण यथा quarks, leptons आदि न तो अनादि हैं और न ही अनन्त काल तक इनका अस्तित्व ही रहेगा। इसकी विस्तृत चर्चा हम इसी अध्याय में आगे करेंगे। वर्तमान विज्ञान द्वारा जानी गयी ऊर्जा अथवा सूक्ष्म कथित मूलकण विभिन्न प्राण व छन्द रश्मियों से ही उत्पन्न होते हैं और समय आने पर उन्हीं में लीन भी हो जाते हैं। tired light से क्षय हुई ऊर्जा उन्हीं प्राण रश्मियों में परिवर्तित हो जाती है । इस कारण tired light के सिद्धान्त पर entropy constant न रह पाने की आपत्ति निरर्थक है । वर्तमान विज्ञान के नाना प्रेक्षण व प्रयोग आधुनिक तकनीक द्वारा ज्ञात सूक्ष्मतम पदार्थ अर्थात् विद्युत् चुम्वकीय तरंगों व कथित मूलकणों तक ही सीमित रहते हैं, उससे अधिक नहीं। Stephen Hawking ने The Grand Design' में Tired light की चर्चा तो की है परन्तु इसे बिना कोई कारण बताये उपेक्षित करके Big Bang का ही पक्ष लिया है। इस कारण हॉकिंग की भी यह उपेक्षावृत्ति किसी भी प्रकार से उचित नहीं मानी जा सकती । 1

(२) Compton Effect - 

Red Shift का द्वितीय कारण यह हो सकता है। गैलेक्सियों से आने वाला प्रकाश अपने मार्ग में अन्तरिक्षस्थ विभिन्न कणों से टकराता हुआ आता है, इससे भी उसकी ऊर्जा में निरन्तर कुछ क्षीणता आती रहती है। हम जानते हैं कि हमारे सूर्य के नाभिक में हाइड्रोजन के संलयन से प्रवल ऊर्जा वाली विद्युत् चुम्बकीय तरंगें 'गामा' उत्पन्न होती हैं । वे गामा तरंगें लाखों वर्ष तक सूर्य में भटकती हुई, अनेक कणों से टकराती हुई बाहर उत्सर्जित होकर अन्तरिक्ष में यात्रा के लिए निकल पड़ती हैं । जव वे सूर्य की बाहरी सतह से बाहर आती हैं, तब तक उनकी ऊर्जा में भारी क्षीणता होकर वे गामा किरणें दृश्य प्रकाश एवं अवरक्त किरणों में परिवर्तित हो जाती हैं। यह सब भी Compton


79




वेदविज्ञान- आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

effect के कारण ही होता है । इसी प्रकार सुदूर गैलेक्सियों से आने वाली प्रकाश तरंगों में भी ऊर्जा की क्षीणता होकर Red Shift का प्रभाव दिखाई दे सकता है। यहाँ कोई पाठक यह प्रश्न उपस्थित कर सकता है कि सूर्य में तो पदार्थ की भारी मात्रा विद्यमान रहती है, इस कारण उसमें से गुजरने पर प्रकाश तरंगों की ऊर्जा में कमी आ सकती है परन्तु गैलेक्सियों से आने वाला प्रकाश अन्तरिक्ष में से गुजरता हुआ पृथिवी तक पहुंचता है, तव उसकी ऊर्जा कैसे कम हो सकती है ? इस प्रश्न के उत्तर में हमारा मत है कि गैलेक्सियों से आने वाला प्रकाश अन्तरिक्ष में बहुत लम्बी यात्रा करता है । अन्तरिक्ष में सर्वत्र ही पदार्थ सूक्ष्म रूप से भरा रहता है। वर्तमान वैज्ञानिक दो गैलेक्सियों के मध्य भी गर्म हाइड्रोजन का भरा होना मानते हैं । जव दूरस्थ गैलेक्सियों से प्रकाश आता है, तव वह इस हाइड्रोजन आदि पदार्थ के परमाणुओं से टकराता हुआ ही आता है, इस कारण Compton Effect से उसकी ऊर्जा में कमी होती जाती है, यही Red Shift का कारण है ।

प्रश्न- आपकी Compton effect के कारण Red shift की बात उचित नहीं है क्योंकि यह effect तो सतत बना रहेगा, तब प्रकाश सदैव समान आवृत्ति का ही आयेगा, जैसे कि सूर्य का प्रकाश सतत समान आवृत्ति का ही आता है ।

उत्तर- यह कारण पृथिवी पर सूर्य से आने वाले प्रकाश के विषय में तो सत्य है क्योंकि इनके मध्य दूरी लगभग स्थिर रहती है और जब इसमें परिवर्तन होता भी है, तो प्रकाश की आवृत्ति में भी परिवर्तन आता है। उधर व्यापक आकाश की दृष्टि से विचार करें, तो ज्ञात होगा कि पृथिवी अपने अक्ष पर 1600 km/h की गति से घूर्णन करती है तथा लगभग एक लाख किमी प्रति घंटा की गति से सूर्य के चारों ओर परिक्रमण करती है। इसके साथ लगभग ७ लाख किमी प्रति घंटा की गति से सूर्य अपनी आकाशगंगा के केन्द्र का परिक्रमण करता है। इससे स्पष्ट है कि यह गति पृथिव्यादि ग्रहों के साथ भी जुड़ जाती है। तब कोई भी ग्रह इन तीन प्रकार की गतियों से युक्त होता है, जिनमें से सूर्य की गति सबके साथ समान होती है, जब अन्य दो प्रकार की गतियां सबके लिए पृथक् - २ होती हैं। इन तीन गतियों के अतिरिक्त हम एक और गति की बात करते हैं, जो इन तीनों में से अधिकतम की अपेक्षा बहुत अधिक होती है। मेरी जानकारी, जो मुझे अनेक वैज्ञानिकों के साथ प्रत्यक्ष संवाद में मिली, के अनुसार वैज्ञानिक अनेकों गैलेक्सियों को एक विशाल केन्द्र के चारों ओर परिक्रमा करते हुए नहीं मानते लेकिन हमारे मत में ऐसा होता है । यह परिक्रमण गति किसी तारे के द्वारा अपनी गेलेक्सी के चारों ओर घूमने की गति से बहुत अधिक होती है। इस प्रकार प्रत्येक ग्रह की गति में यह चौथी सबसे बड़ी गति और जुड़ जाती है। इसके कारण किसी भी ग्रह आदि लोक पर किसी बाहरी गेलेक्सी के किसी तारे विशेष से दूरी भी सतत परिवर्तित होती रहती है। इस परिवर्तन के साथ - २ ग्रह एवं उस तारे के मध्य विद्यमान पदार्थ की मात्रा में भी सतत परिवर्तन होता रहता है। इस कारण compton effect भी कार्य करता है और Doppler effect भी । यहाँ डॉप्लर प्रभाव से गैलेक्सियों के परस्पर दूर भागने की पुष्टि नहीं होती बल्कि इन गतियों के कारण लोकों की दूरी सतत परिवर्तित होने मात्र की पुष्टि होती है। इस प्रकार इन दो प्रभावों के साथ - २ tired light का प्रभाव भी पूर्वोक्तवत् होता ही है, इससे Red shift की प्रतीति होने से ब्रह्माण्ड के फैलने का भ्रम उत्पन्न होता है। मुझे श्री विशाल आर्य ( अग्नियश वेदार्थी ) ने बताया कि एडविन हबल ने ४६ गैलेक्सियों के अध्ययन से Red shift की पुष्टि की थी । हम इन सबके अन्दर लक्षित तारों से प्राप्त Red shift का यही कारण मान सकते हैं। सभी के बीच दूरी बढ़ना अर्थात् प्रकाश की आवृत्ति में न्यूनता आना एक संयोग ही माना जा सकता है, जो हबल के साथ हुआ । हबल ने बीस वर्ष प्रयोग करने के उपरान्त यह निष्कर्ष निकाला था । वास्तव में २० वर्ष खगोलीय घटनाओं के लिए कुछ भी नहीं है। हमारा सूर्य ही अपनी गेलेक्सी के केन्द्र की एक परिक्रमा लगभग २० करोड़ वर्ष में करता है, तब हबल का परीक्षण काल बीस वर्ष कोई महत्व नहीं

रखता ।

(३) Gravitational Effect - 

दूरस्थ गैलेक्सियों से आने वाला प्रकाश अपनी लम्बी यात्रा में अनेकों पृथक् - २ गुरुत्वीय क्षेत्रों से गुजरता हुआ आता है । इस कारण भी उस प्रकाश की ऊर्जा में किंचित् न्यूनता का होना सम्भव है । इस बात से वर्तमान विज्ञान भी सहमत है कि गुरुत्वीय क्षेत्र विद्युत् चुम्बकीय तरंगों को interact करता है, इस कारण वह interaction विद्युत् चुम्बकीय तरंगों की ऊर्जा को भी

80




वेदविज्ञान- आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

प्रभावित कर सकता है, ऐसा हमारा मत है | Discovery of Cosmic Fractals नामक पुस्तक के पृष्ठ १६५ पर Yurij Baryshav and Pekka Teerikorpi ने भी gravitational प्रभाव से Redshift प्रभाव का होना स्वीकार किया है। हमारे मत में सभी प्रकार के बल वा Fields एक-दूसरे को अवश्य प्रभावित करते हैं, भले ही वह प्रभाव अत्यल्प हो, इसी कारण विद्युत् चुम्बकीय तरंगें भी गुरुत्वीय क्षेत्र से अवश्य ही प्रभावित होती हैं, इससे उन तरंगों की ऊर्जा कुछ मात्रा में क्षीण हो जाती है, जो Red Shift का कारण वनती है ।

यहाँ भी विभिन्न लोकों, गैलेक्सियों की गतियों के परिवर्तन को पूर्व विन्दुवत् ध्यान रखना

आवश्यक है।

इन उपर्युक्त तीन कारणों से Red Shift का प्रभाव हमें दिखाई देता है । इसी प्रभाव को देखकर एडविन हबल को यह भ्रम हो गया कि गैलेक्सियां परस्पर दूर भाग रही हैं। कालान्तर में इस भ्रम से दूसरा महाभ्रम यह उत्पन्न हुआ कि सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड एक महाधमाके, वह भी शून्य में, से अकस्मात् उत्पन्न हुआ। Cosmic background Radiation की खोज ने Big Bang के महाभ्रम को और भी पुष्ट कर दिया, जबकि इस radiation की उत्पत्ति की प्रक्रिया भी भ्रामक ही थी । यह भ्रम परम्परा अद्यतन न केवल जारी है, अपितु सृष्टि उत्पत्ति के अन्य सभी सिद्धान्तों को अपने मिथ्या प्रभाव से प्रभावित वा अभिभूत कर रही है। इस परम्परा के वैज्ञानिक अन्य किसी भी पक्ष के विचार तक सुनने को उद्यत नहीं हैं और न उनके आक्षेपों का उत्तर देने में समर्थ हैं । ब्रह्माण्ड के प्रसार के विषय में इन उपर्युक्त प्रश्नों के चलते अनेक वैज्ञानिक इसे कल्पना वा भौतिकी जगत् की एक बड़ी समस्या भी मान रहे हैं। Yurij Baryshev तथा Pekka Teerikorpi का इस विषय में कथन है-

"In 1995, at the conference on key problems in Astronomy and Astrophysics held at the Canary Islands, Allan Sandage presented a list of 23 astronomy problems for the next three decades, in a form analogous to Hilbert's famous 23 problem in mathematics. The first problem in cosmology was: Is the expansion real? (Discovery of Cosmic Fractals- P. 194)

इससे स्पष्ट है कि ब्रह्माण्ड का प्रसार भौतिक विज्ञान की एक अनसुलझी समस्या है। इसे २३ अनसुलझी समस्याओं में से प्रथम समस्या माना है । इतने पर भी ब्रह्माण्ड के प्रसार को यथार्थ मानकर Big Bang को सत्य मानना वैज्ञानिक जगत् के लिए दुर्भाग्य ही माना जायेगा ।

मेरी इस विषय में वैज्ञानिकों से व्यापक चर्चा वर्षों से होती रही है। भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र (BARC) एवं टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फण्डामेण्टल रिसर्च, मुम्बई में मैं वर्षों से जाता रहा हूँ । इससे मुझे अनुभव हुआ है कि Big Bang सिद्धान्त पर हमारे प्रश्नों का कोई उत्तर नहीं है । यद्यपि अनेक शीर्ष वैज्ञानिक स्वयं विग बैंग मॉडल पर प्रश्न उठाते हैं परन्तु ऐसा माना जाता है कि यह मॉडल सृष्टि उत्पत्ति तथा मूलभूत भौतिकी की कई समस्याओं का समाधान करने में सक्षम है। इसी कारण वे उभरते प्रश्नों के उपरान्त भी Big Bang की हठ करते हैं। इसके साथ ही इस हठ को इस हठ को पुष्ट करने हेतु अनेक आधारहीन कल्पनाएं करते रहते हैं। यदि इसे मान भी लें, तव भी बिग बैंग मॉडल पर उठने वाली आपत्तियों की नितान्त उपेक्षा करके अन्य पक्षों को नकारना सत्यान्वेषक माने जाने वाले विज्ञान को कदापि उचित नहीं है । गणित का कोई एक सूत्र अनेक प्रश्नों को हल करने में समर्थ होने पर भी उसी प्रकार के अन्य एक भी प्रश्न को हल न कर पाने की स्थिति में असिद्ध माना जाता है और असिद्ध माना जाना भी चाहिये, इसी प्रकार भले ही विग बैंग मॉडल से कुछ समाधान प्राप्त होते हों, पुनरपि विग बैंग के मूल पर ही उठ रही आपत्तियों का उत्तर यदि नहीं मिल पाये, तो विग बैंग की हठ को छोड़कर अन्य पक्षों पर खुले मस्तिष्क से विचार करना चाहिये, यही विज्ञान सम्मत कहा जायेगा। जव Stephen Hawking अनेक प्रयोगों से सिद्ध सिद्धान्त को मात्र एक अन्य विपरीत प्रयोग से उस सिद्धान्त को असिद्ध मानते हैं, तव यहाँ क्यों अनेकों अनसुलझे प्रश्नों के रहते हुए भी वे तथा संसार के अन्य प्रख्यात् वैज्ञानिक Big Bang को हठपूर्वक स्वीकार करते हैं?

81


अनादि विकसित अनन्त ब्रह्माण्ड सिद्धान्त[edit]
(Eternally Evolving Infinite Universe Theory)[edit]

ब्रह्माण्ड का यह मॉडल सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड को अनादि व अनन्त मानता है । इस पक्ष के वैज्ञानिकों का मत है कि यह ब्रह्माण्ड अनादि है और अनन्त काल तक बना रहेगा । यद्यपि विभिन्न गैलेक्सियों एवं उनके अन्दर तारों का निर्माण व विनाश सतत चलता रहेगा परन्तु इस ब्रह्माण्ड का एक साथ

सम्पूर्ण विनाश कभी नहीं होगा। इससे मिलती जुलती अवधारणा को १६४८ में इंग्लैण्ड के तीन वैज्ञानिकों- हाँयल, बॉण्डी और गोल्ड ने Quasi Steady State Theory नाम से प्रस्तुत किया था, ऐसा भारतीय खगोलज्ञ डॉ. जयन्त विष्णु नार्लीकर ने 'विज्ञान, मानव और ब्रह्माण्ड' नामक पुस्तक के पृष्ठ संख्या ५० पर लिखा है। वस्तुतः विग बैंग सिद्धान्त में अनेक अनसुलझे प्रश्न उठने के कारण उसकी प्रतिक्रियावश इस मत की उत्पत्ति हुई है, ऐसा हमें प्रतीत होता है। प्रो. आभास मित्रा इस मत के प्रवल प्रस्तोता हैं, उन्होंने इस विषय में जगद्विख्यात् कार्य किया है । एतद्विषयक उनके अनेक महत्वपूर्ण आलेख मेरे पास विद्यमान हैं, जो समय - २ पर उन्होंने मुझे भेजे हैं। कथित ब्लैक होल के स्थान पर MECO नामक विशाल लोक की परिकल्पना तथा Big Bang से प्रारम्भ होने वाले ब्रह्माण्ड के स्थान पर Eternal Universe की परिकल्पना, उनके ये दो कार्य विश्वचर्चित व महत्वपूर्ण हैं। प्रो. मित्रा MECO अर्थात् Magnetic Eternal Collapsing Objects में क्वार्क, ग्लूऑन एवं इलेक्ट्रॉन-पॉजिट्रॉन प्लाज्मा तथा वेरियॉन्स का मिश्रण मानते हैं। उनके मतानुसार MECO से निरन्तर इन सूक्ष्म पदार्थों का अन्तरिक्ष में प्रक्षेपण होता रहता है, जिससे नाना लोक, गैलेक्सी आदि का निर्माण होता रहता है। उन्होंने मुझे भेजे एक लेख A New Case for an Eternally Old Infinite Universe में इस विषय में लिखा है-

"At the same time ECOS also accrete preexisting gas from the ISM (infinite static model). Thus a stellar mass ECO acts as the fundamental churning pot of cosmic matter. "

इससे स्पष्ट है कि वे MECO's को इस ब्रह्माण्ड के निर्माण हेतु मूल पदार्थ का भण्डार मानते हैं। इस लेख में उन्होंने इसकी विस्तृत प्रक्रिया को चरणवद्ध रूप से दर्शाया है । यह सम्पूर्ण प्रक्रिया अनादि काल से चलती आयी है और अनन्त काल तक चलती रहेगी ।

समीक्षा- यह सृष्टि शून्य से अकस्मात् उत्पन्न नहीं हुई, बल्कि सदैव विद्यमान सूक्ष्म पदार्थ से ही इसका निर्माण हुआ है तथा इसका विनाश होकर सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड उस सूक्ष्म पदार्थ में ही परिवर्तित हो जाता है, यह सिद्धान्त तो सत्य व युक्तिसंगत है परन्तु इसमें भी कुछ प्रश्न इस प्रकार उपस्थित होते हैं- (१) क्या ग्लूऑन - क्वार्क्स, इलेक्ट्रॉन्स -पॉजिट्रॉन्स प्लाज्मा एवं विभिन्न वेरियॉन्स तथा इनसे निर्मित MECOs अनादि हो सकते हैं?

( २ ) क्या यह सम्पूर्ण प्रक्रिया विना किसी चेतन कर्त्ता के स्वयमेव होती रह सकती व हो सकती है ?

इन प्रश्नों पर हम क्रमशः विचार करते हैं-

(१) हमारे विचार में कोई भी संयोगजन्य पदार्थ अनादि नहीं हो सकता है। महर्षि दयानन्द सरस्वती ने सत्यार्थ प्रकाश नामक प्रसिद्ध ग्रन्थ के अष्टम समुल्लास में यथार्थ ही लिखा है-


82



वेदविज्ञान- आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

संयोगजन्य पदार्थ अनादि नहीं

.....

"बिना कर्त्ता के कोई भी क्रिया वा क्रियाजन्य पदार्थ नहीं बन सकता. जो संयोग से बनता है, वह संयोग से पूर्व नहीं होता और वियोग के अन्त में नहीं रहता..... ( सत्यार्थ प्रकाश पृ. २१८ ) । MECOs अथवा कोई भी लोक विभिन्न कणों वा क्वाण्टाज् के संघात से बने होने से अनादि नहीं हो सकते। जिन्हें वर्तमान विज्ञान मूल कण मानता है, वे क्वार्क, ग्लूऑन, लेप्टॉन्स, बेरिऑन्स, फोटोन्स आदि में से कोई भी कण संरचना विहीन नहीं है। वर्तमान विज्ञान इन कणों वा क्वाण्टाज् की संरचना के विषय में अनभिज्ञ होने से इन्हें ही मूल पदार्थ मानने को विवश है। हम इस विषय में आगे पंचमहाभूत प्रकरण में प्रकाश डालेंगे । यहाँ हमारा तात्पर्य यह है कि ये पदार्थ स्वयं सूक्ष्म प्राण व छन्द रश्मियों के विविध संयोगों से बने हैं, इस कारण इनमें से कोई कण वा क्वाण्टा अनादि व अविनाशी नहीं हो सकता । प्रश्न यह है कि संयोगजन्य पदार्थ अनादि क्यों नहीं हो सकता? इसका कारण यह है कि विभिन्न सूक्ष्म कारणभूत पदार्थों से मिलकर जब कोई कण निर्मित होता है, तब उन कारणरूप सूक्ष्म रश्मि आदि पदार्थों के मध्य विशेष परिस्थितिजन्य उत्पन्न वलों का बंधन कार्य करता है। जब किसी कारणवश वह परिस्थिति समाप्त हो जाती है, तब वे बंधक वल भी समाप्त हो जाते हैं, जिससे कण विखर कर उन सूक्ष्म कारणरूप सूक्ष्म रश्मि आदि पदार्थों में परिवर्तित हो जाता है, जिनसे कि उसका निर्माण हुआ होता है। उसके पश्चात् फिर जब कभी वह परिस्थिति किसी के द्वारा उत्पन्न की जाती है, तव पुनः वे सूक्ष्म कारणरूप रश्मि आदि पदार्थ बंधक बलों से युक्त होकर विभिन्न कणों वा क्वाण्टाज् को उत्पन्न करते हैं ।

यहाँ प्रश्न यह उपस्थित किया जा सकता है कि संयोगजन्य वस्तु को अनादि क्यों नहीं माना जा सकता? इसके उत्तर में हमारा मत यह है कि संयोगजन्य वस्तु के कारणरूप सूक्ष्म पदार्थ परस्पर उपर्युक्त बंधक वलों से बंधे हुए होते हैं । यदि यह बंधक बल न होवें, तव संयोग ही सम्पन्न नहीं हो सकें। अब हम यह विचार करते हैं कि दो वा दो से अधिक पदार्थों के मध्य बन्धक = आकर्षण बल कैसे उत्पन्न होता है? यद्यपि हम इस विषय पर अन्य किसी ग्रन्थ में प्रकाश डालेंगे, पुनरपि यहाँ इतना अवश्य कहेंगे कि दो आकर्षित कणों व तरंगों के मध्य अति सूक्ष्म रश्मि आदि पदार्थों का विनिमय वा संचरण होता है । उनके कारण आकाश तत्व प्रभावित होकर दोनों कण वा तरंग परस्पर आकर्षित होकर बंध जाते हैं। वर्तमान विज्ञान की बल की अवधारणा अपूर्ण व अस्पष्ट है, पुनरपि वह इतना तो मानता है कि आकर्षित होने वाले दो कणों में से सूक्ष्म फील्ड रश्मियां सतत उत्सर्जित होती हैं, जिनके कारण ही आकर्षण=वन्धक वल उत्पन्न होता है । जो फील्ड रश्मियां उत्सर्जित होती हैं, वे उन सूक्ष्म कणों के अन्दर सदैव भरी रहती हैं, अन्यथा वे उनसे उत्सर्जित ही नहीं हो सकेंगी। अब यह विचारें कि जब प्रत्येक कण के अन्दर ये रश्मियां भरी रहती हैं, तो वे कभी न कभी खाली भी हो सकती हैं अर्थात् उनमें अनन्त रश्मियों का भण्डार नहीं हो सकता। जब वह भण्डार समाप्त हो जायेगा, तब वह कण भी विनाश को प्राप्त होकर उन कारणभूत रश्मियों में परिवर्तित हो जायेगा। इसी कारण कोई भी सूक्ष्मतम कण अनादि / अजन्मा व अनन्त / अविनाशी नहीं हो सकता, ऐसा हमारा दृढ़ मत है। यदि कोई कहे कि आकर्षित कणों के मध्य फील्ड रश्मियों का विनिमय होता है, जिससे वे रश्मियां एक चक्र के समान दोनों कणों में घूमती रहती हैं और इससे वे कभी समाप्त नहीं होती है। इस विषय में हमारा मत यह है कि चक्रवत् घूमने वाली रश्मियां दोनों कणों में एक समान न होकर पृथक् - २ होती हैं, इसके साथ ही उन रश्मियों का अति सूक्ष्म भाग आकाश तत्व में रिसता भी रहता है, इस कारण प्रत्येक संयोगजन्य पदार्थ अर्थात् कण, क्वाण्टा आदि की आयु अनन्त नहीं है। वर्तमान विज्ञान इलेक्ट्रॉन व फोटोन आदि की आयु अनन्त मानता है, वह उचित नहीं है । यह भ्रम इस कारण उत्पन्न हुआ क्योंकि विज्ञान को फोटोन्स की संरचना व उत्पत्ति प्रक्रिया का किंचिद् भी ज्ञान नहीं है । यद्यपि वर्तमान में कुछ वैज्ञानिक इलेक्ट्रॉन को Cloud of tiny particles मानते हैं परन्तु इस विषय में भी अभी अपूर्ण व अस्पष्ट ज्ञान ही है । जिस दिन वर्तमान विज्ञान को कणों, क्वाण्टाज् एवं उनके मध्य कार्यरत वलों का यथार्थ स्वरूप विदित हो जायेगा, तब वे हमारे इस मत से सहमत हो सकेंगे कि कोई भी कण वा क्वाण्टा न तो अनादि / अजन्मा हो सकता है और न अविनाशी / अनन्त । हाँ, जिस पदार्थ की कोई आन्तरिक संरचना नहीं हो, वह पदार्थ अनादि व अनन्त हो सकता है। उस पदार्थ से ही सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड एक निश्चित समय में बनता है और निश्चित समय पर विनष्ट होकर मूल कारण पदार्थ में परिवर्तित

83




वेदविज्ञान- आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

भी हो जाता है। मूल पदार्थ अनादि व अनन्त है परन्तु यह ब्रह्माण्ड न तो अनादि है और न अनन्त परन्तु निर्माण व विनाश का प्रवाह चक्र अनादि व अनन्त है। मूल कणों व क्वाण्टाज् को अनादि व अनन्त मानने के अतिरिक्त प्रो. मित्रा साहब के अन्य रचना क्रम पर हमें विशेष आपत्ति नहीं है। हाँ इतना अवश्य है कि उनकी यह प्रक्रिया सर्वथा अपूर्ण है। वर्तमान में कुछ आधुनिक भौतिक वैज्ञानिक भी मूलकण माने जाने वाले कणों को मूलकण मानने में संदेह करने लगे हैं। जर्मनी के वैज्ञानिक Walter Greiner तथा Andereas Schofer का कथन

“The nonexistence of the decays n = p+e and n = y+y also indicates the presence of a new quantum number. The proton and neutron are given a baryonic charge B-1 and the electron B=0. Similarly the electron is assigned leptonic charge L=1, the nucleons L=0. From the principle of simplicity it appears very unsatisfactory to regard all observed particles as elementary. (Quantum- chromodynamics-P. 1)

इससे स्पष्ट है कि वर्तमान वैज्ञानिक न न्यूट्रिनो आदि कणों को भी मूल पदार्थ मानने में

केवल प्रोटोन व न्यूट्रॉन अपितु इलेक्ट्रॉन, म्यूऑन, संदेह करने लगे हैं। यही मत हम ऊपर व्यक्त कर

चुके हैं। इस पर विशेष चर्चा वैदिक सृष्टि उत्पत्ति प्रक्रिया प्रकरण में करेंगे

I

( २ ) इस रचना क्रम व प्रक्रिया में चेतन कर्त्ता की अनिवार्यता की चर्चा हम 'ईश्वर अस्तित्व व स्वरूप की वैज्ञानिकता' नामक अध्याय में करेंगे।

String Theory

इस विषय में John Gribbin लिखते हैं-

"Any of a class of theories in physics that describe the fundamental particles and their interactions in terms of tiny one dimensional entities- strings. These strings from loops which are much smaller then particles such as protons, but the important point is that they are not mathematical points- even the electrons previously regarded as a point like entity, can be described in terms of string." (Q is for Quantum- particle physics from A to Z, P. 379)

वे पुनः इसी पुस्तक के पृष्ठ ३८३ पर लिखते हैं-

"The central idea of all subsequent string theories is that the conventional picture of fundamental particles (leptons and quarks) as points with no extension in any direction is replaced by the idea of particles as objects which have extension in one dimension like a line drawn on a piece of paper or the thinnest of strings. The extension is very small about 10-35m. It would take 1020 such strings, laid end to end, to stretch across the diameter of a proton."

इन दोनों कथनों से यह संकेत मिलता है कि इस सृष्टि के जो कण मूल कण के रूप में माने जाते हैं, वे वस्तुतः सूक्ष्म strings के संघनित रूप हैं। इनमें से प्रत्येक string शून्य मोटाई वाली तथा 10-35m. लम्बी होती है ।

वस्तुतः यह थ्योरी सृष्टि उत्पत्ति के किसी सिद्धान्त विशेष को नहीं दर्शाती है, बल्कि यह विभिन्न कणों, क्वाण्टाज् एवं उनके मध्य कार्यरत विभिन्न प्रकार के बलों की उत्तम रीति से व्याख्या करती है,

84




विदविज्ञान - आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

ऐसा वैज्ञानिकों का मानना है । यह थ्योरी भी Big Bang मॉडल को ही अपने ढंग से व्याख्यात करती है । इस विषय में वैज्ञानिक कहते हैं-

"In the theory of inflation, the rapid initial expansion of the universe is caused by a hypothetical particle called the inflaton. the exact properties of this particle are not fixed by the theory but should ultimately be derived from a more fundamental theory such as string theory. Indeed there have been a number of attempts to identify an inflation within the spectrum of particles described by string theory and to study inflation using string theory. While these approaches might eventually find support in observational data such as measurement of the cosmic microwave background, the application of string theory to cosmology is still in its early stages." ( String theory - Cosmology- from Wikipedia - Becker, Becker and Schwarz 2007, P.533, 539-43)

इससे स्पष्ट होता है कि वैज्ञानिक string theory से Big Bang Theory की ही व्याख्या करते हैं। इसमें ब्रह्माण्ड का प्रसार cosmic background radiation आदि सभी की व्याख्या की जाती है । इस कारण यह थ्योरी सृष्टि उत्पत्ति विषय में कोई नई थ्योरी प्रस्तुत नहीं करती है बल्कि विग बैंग की ही पुष्टि करती है। इस कारण इसकी सृष्टि उत्पत्ति एवं सृष्टि के मूल उपादान कारण के विषय में समीक्षा तव अनावश्यक है, जबकि हम विग बैंग, ब्रह्माण्ड का प्रसार आदि की समीक्षा कर ही चुके हैं । जहाँ तक विभिन्न कथित मूलकणों को एक string के समान मानने का प्रश्न है, यह हमें परम्परागत point particle की अपेक्षा कुछ अधिक उपयुक्त प्रतीत है। ये strings कैसे व किसमें उत्पन्न होती है, यह सव अंधेरे में हैं। यद्यपि यह भी एक तथ्य है कि string theory को वर्तमान में अनेक वैज्ञानिक स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। ब्रिटिश वैज्ञानिक Lee Smolin ने तीन वैज्ञानिकों को उद्धृत करते हुये लिखा है-

(1) "Gerard't Huf a noble prize winner for his work in elementary physics has characterized the state of string theory this way! 'Actually, I would not even be prepared to call string theory a 'theory' rather a 'model' or not even that: just a hunch” (The trouble with physics: Introduction P. XV)

(2) David Gross, a noble laureate for his work on the standard model, has since become one of the most aggressive and formidable champions of string theory- says- "we don't know what we are taking about?" (id. P-XV)

(3) Brian Greene (String theorist)

लिखते हैं-

latest book "The Fabric of the Cosmos'

"Even today, more than three decades after its initial articulation, more string practitioners believe we still don't have a comprehensive answer to the rudimentary question, what is string theory? (id. P. XV)

इन तीनों वैज्ञानिकों के कथनों से यही निष्कर्ष निकलता है कि वर्तमान वैज्ञानिक string theory के प्रति निराशा व संदेह की स्थिति में हैं। पुस्तक के लेखक Lee Smolin ने भी अपनी उपर्युक्त पुस्तक के Introduction में लिखा है कि पिछले तीस वर्ष में विज्ञान ने string theory के क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण खोज नहीं की है ।

मेरी string theory पर चर्चा पिछले कई वर्षों से कई भारतीय वैज्ञानिकों से हुई है परन्तु इसके विषय में इनकी प्रायः अनभिज्ञता, अरुचि वा सन्देह ही देखा है परन्तु में कई वर्ष से इसको महत्व की दृष्टि से देखता रहा हूँ । सन् २०१२ में भारतीय वैज्ञानिक प्रो. अशोक सेन को string theory के क्षेत्र में अनुसंधान करने पर अन्तर्राष्ट्रिय स्तर का Fundamental Physics पुरस्कार मिला, जिससे मेरे

85




वेदविज्ञान - आलोकः

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

string theory के प्रति दृष्टिकोण को बल मिला । यद्यपि मैं विज्ञान के क्षेत्र में हो रहे नाना शोध कार्यों और उन पर मिल रहे नोवेल आदि पुरस्कारों से सर्वथा अप्रभावित रहते हुये ही अपना कार्य करता हूँ। नोबेल पुरस्कार तो विग बैंग थ्योरी के क्षेत्र में भी मिल चुके हैं परन्तु मेरे मस्तिष्क ने बिग बैंग थ्योरी को कभी स्वीकार नहीं किया। इसके विपरीत string theory की कुछ बातों को मैंने कभी सर्वथा नकारा नहीं। जब तक यह थ्योरी स्पष्ट व विस्तृत रूप में प्रकाशित नहीं हो जाती, तब तक इस पर विशेष समीक्षा करना उचित नहीं है । यदि यह थ्योरी आधुनिक विज्ञान के कई रहस्य सुलझाने का दावा करती है, तब इसका स्वागत ही किया जाना चाहिये । हाँ, इतना अवश्य है कि इस थ्योरी की तार्किक समीक्षा तो करनी ही चाहिये । सम्प्रति इतना तो विचार करना ही चाहिए कि जिन strings से elementary particles का निर्माण माना जाता है, उन strings का निर्माण कव व कैसे होता है ? इनकी लम्वाई प्लांक दूरी के बराबर माना जाता है, तब क्या इनमें कम्पन इस लम्बाई से कम दूरी में होता है? क्या string की ऊर्जा h से न्यून होती है? हमारे मत में ऐसा ही होना चाहिए। इनको ऊर्जा कहाँ से कौन प्रदान करता है, जिससे ये विभिन्न मूलकणों, फोटोन्स व space का निर्माण करने में समर्थ होती हैं ।

1

वस्तुतः string व point दोनों के मध्य की स्थिति अधिक वैज्ञानिक है, इस विषय में हम मूलकणों की उत्पत्ति व संरचना के बारे में किसी पृथक् ग्रन्थ में चर्चा करते हुये करेंगे। वैसे विज्ञ पाठक इस ग्रन्थ में भी इसे जान सकते हैं ।

इस प्रकार सृष्टि उत्पत्ति के वर्तमान विज्ञान मुख्य दो ही सिद्धान्त मानता है, जिनकी विस्तृत समीक्षा हम कर चुके हैं | M - Theory भी Big Bang का ही एक भाग है । यह theory, theory of everything अर्थात् unified theory का दावा तो करती है परन्तु यह स्वयं कल्पना मात्र है । Unified theory अर्थात् Theory of Everything केवल वैदिक विज्ञान के पास है, जिसकी चर्चा आगे की जायेगी । सुधी पाठक इससे समझ सकेंगे कि सृष्टि उत्पत्ति की प्रारम्भिक स्थिति के विषय में वर्तमान विज्ञान अंधेरे में है। हाँ, आगे की प्रक्रिया पर वर्तमान विज्ञान विस्तार से अच्छा प्रकाश डालता है, जिसकी चर्चा यहाँ करना हम अप्रासंगिक समझते हैं, पुनरपि हम इतना अवश्य कहना चाहते हैं कि सम्पूर्ण वर्तमान विज्ञान में भी अनेक ऐसे गम्भीर प्रश्न हैं, जिनका समाधान अभी तक सम्भव नहीं हो पाया है। ऐसे प्रश्नों पर विचार हम आगामी अध्यायों में करेंगे। इसके साथ ही उनका समाधान वैदिक विज्ञान के द्वारा करने का प्रयत्न करेंगे । इति ।

M-Theory: The Theory of Everything

M - Theory के विषय में Stephen Hawking लिखते हैं-

"M-Theory has solutions that allow for many different internal spaces, perhaps as many as 10500, which means it allows for 10500 different universes, each with its own laws." (The Grand Design- P. 118)

M-Theory की व्याख्या करते हुये हॉकिंग इसी पुस्तक में लिखते हैं-

“That more fundamental theory is called M-theory, as we mentioned earlier. No one seems to know what the 'M' stands for, but it may be 'master', 'miracle' or 'mystery'. It seems to be all three. " ( id. P. 117)

इससे स्पष्ट है कि हॉकिंग M-Theory को सबसे मूलभूत, रहस्यमयी, आश्चर्यजनक एवं प्रामाणिक थ्योरी मानते हैं ।

86




वेदविज्ञान- आलोक

आधुनिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान समीक्षा

पञ्चमोऽध्यायः

समीक्षा- यहाँ हॉकिंग ने ब्रह्माण्ड की जो संख्या बताई है, वह 10500 संख्या अत्यन्त बड़ी व विचित्र है । यहाँ सर्वप्रथम प्रश्न यह उठता है कि हॉकिंग ब्रह्माण्ड की क्या परिभाषा करते हैं? उनके कथन से यह प्रतीत होता है कि वे ऐसे क्षेत्र को एक ब्रह्माण्ड मानते हैं, जिनमें भौतिकी के समान नियम कार्य करते हैं। वर्तमान में लगभग अरबों गैलेक्सियों वाले क्षेत्र विशेष में भौतिकी के समान नियम कार्य कर रहे हैं, उसे यदि एक ब्रह्माण्ड मानें, तव 10500 संख्या में ब्रह्माण्ड का होना आश्चर्य का विषय है । प्रथम तो अभी तक इसी ब्रह्माण्ड की परिमितता वा अपरिमितता का निश्चय नहीं हुआ है। वर्तमान दृश्य ब्रह्माण्ड की त्रिज्या वर्तमान वैज्ञानिक 1026 111. मानते हैं। उधर एक इलेक्ट्रॉन की त्रिज्या 10-16 m. मानते हैं। यदि यह भी कल्पना करें कि इलेक्ट्रॉन्स को इस सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में अत्यधिक निकटता से भर दिया जाये, कहीं भी रिक्त स्थान किंचित् भी न रह पाये, तब इस सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में मात्र (1026)3/(10-16)3 = 10126 इलेक्ट्रॉन्स ही समा सकेंगे। ऐसी स्थिति में सम्पूर्ण सृष्टि के सापेक्ष अपने ब्रह्माण्ड का आयतन इलेक्ट्रॉन की अपेक्षा 10500- 126 = 10374 वां भाग ही माना जा सकेगा । हमें आश्चर्य है कि हॉकिंग साहब ने 10500 संख्या की कल्पना ही कैसे कर डाली ? ऐसा माना जाता है कि इस गणना का आधार String Theory ही है । आश्चर्य यह है कि इन सभी ब्रह्माण्डों में 10500 प्रकार के भौतिकी के पृथक् - २ नियम माने जा रहे हैं। अभी वैज्ञानिकों को इस एक ब्रह्माण्ड में कार्य करने वाले भौतिकी के पृथक् - २ नियम ही पूर्ण रूप से ज्ञात नहीं, तब 10500 प्रकार के ब्रह्माण्डों के 10500 प्रकार के नियम कैसे जान पाएंगे? क्या कहीं नाभिकीय बल गुरुत्व बल की तुलना में अति न्यून भी होगा, तब पदार्थ का निर्माण कैसे होगा ? क्या कहीं प्रकाश की गति सबसे न्यून और किसी शरीरधारी प्राणी की गति प्रकाश की गति से लाखों गुनी अधिक भी होगी ? तब उस ब्रह्माण्ड का स्थायित्व व प्रकाशन कैसे होगा? ऐसे असंख्य प्रश्न हो सकते हैं । इस ब्रह्माण्ड के असंख्य नियम यदि 10500 प्रकार के विकल्प हों, तव व्यवस्था नाम की कोई वस्तु नहीं होगी । वैज्ञानिक क्षमा करें, हॉकिंग साहब की The Grand Design पुस्तक में कल्पनाओं की ही भरमार है, जबकि वे नाना सम्प्रदायों की ईश्वर सम्बन्धी कल्पनाओं पर व्यंग्य कर रहे हैं। इस पुस्तक में वैज्ञानिकता कहीं से भी दिखाई नहीं देती ।

आश्चर्य है कि ऐसी हास्यास्पद पुस्तक का इस संसार में इतना प्रचार हुआ मानो इस पुस्तक से ईश्वर का अस्तित्व ही नष्ट हो गया । इस M - Theory को बहुत चमत्कारी बताया । वस्तुतः विभिन्न सम्प्रदायों के कथित चमत्कारों से बड़ी चमत्कारी यह थ्योरी है । इसे थ्योरी नाम देना ही उचित नहीं । इसे केवल मिथ्या कल्पना कहना ही युक्तिसंगत है । इस M - Theory को ही Hawking ने Theory of Everything कहा है। The Grand Design में इन्होंने string theory को अनुभवहीनता का परिणाम बताया है, जबकि इसी के आधार पर ब्रह्माण्डों की संख्या 10500 भी मान ली है। यह हॉकिंग का बचकानापन ही है । आजकल वे नित नई कल्पनाएं दे कर सुर्खियों में बने रहना चाहते हैं । हम इसे वर्तमान वैज्ञानिक जगत् के पतन की ही संज्ञा देंगे। वे किसी की भी आपत्ति का कभी उत्तर नहीं देते, आश्चर्य!

हमने यहाँ आधुनिक सृष्टि विज्ञान की संक्षिप्त समीक्षा की है । हम इस पर प्रचलित विभिन्न मॉडल्स को विस्तार से प्रस्तुत करके अधिक विस्तृत समीक्षा लिख सकते थे परन्तु ऐसा करके ग्रन्थ का आकार बढ़ाना उचित नहीं समझा। सत्यपिपासु इतने से ही सत्य का अनुमान कर लेंगे ।

६ इति पञ्चमोऽध्यायः समाप्तः २

87

Chapter 6 | ईश्वर तत्व मीमांसा[edit]

Chapter 7 | वैदिक सृष्टि उत्पत्ति विज्ञान[edit]

Chapter 8 | ब्राह्मण ग्रन्थों का स्वरूप एवं उनका प्रतिप्राद्‍य विषय[edit]

Chapter 9 | वेद का यथार्थ स्वरूप[edit]

Chapter 10 | हमारी व्याख्यान शैली तथा अन्य भाष्यों से तुलना[edit]

Panchika 1[edit]

कंडिका–१

Chapter 1[edit]

Chapter 2[edit]

Chapter 3[edit]

Chapter 4[edit]

Chapter 5[edit]

Part-2 | भाग–२[edit]

द्वितीयपञ्चिका[edit]

|| ओ३म् ||

अथ द्वितीयपञ्चिका

ओउम भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ।।

ओं विश्वानि देव सवितर्दुरितानि परा॑ सुव । यद्भद्रं तन्नऽआ सुव । ।


६. षष्ठोऽध्याय:[edit]

पशु याग, यूप, पशु आलम्भन, पशु का यथार्थ स्वरूप, दीक्षित तनूनपात, यजमान व मनोता के रूप में नेब्यूला वा तारों के केन्द्रों के निर्माण, डार्क एनर्जी की बाधा व निवारण, कण व प्रतिकणों के संयोग से ऊर्जा की उत्पत्ति, यूप का यथार्थ एवं वैज्ञानिक स्वरूप, तारों का निर्माण, सृष्टि में विभिन्न प्रेरक व प्रेरित पदार्थ, लोकों व कणों के संयोग व घूर्णन आदि का विज्ञान, क्वाण्टा, एटम व मॉलिक्यूल्स की उत्पत्ति एवं इसमें छन्द रश्मियों की भूमिका वर्णित है ।[edit]
६.१ यज्ञ-स्वर्ग-देव-मनुष्य - ऋषि - वज्र-यूप, नेब्यूला वा तारों के केन्द्र के जन्म का विज्ञान, असुर पदार्थ की बाधा व निवारण, खदिर यूप - वैल्व, इनकी नेब्यूला वा तारों के केन्द्र निर्माण में भूमिका, कण व प्रतिकणों के मिलन से ऊर्जोत्पत्ति का गूढ़ विज्ञान व इसमें खदिर यूप की भूमिका । पलाशयूप, वनस्पति, इनका नेव्यूलाओं के केन्द्रों एवं मूल कणों एवं अन्य कणों के निर्माण में योगदान ।[edit]
६.२ मधु, द्रविण, माता, यूपों को सतेज बनाने में त्रिष्टुप् की भूमिका, अनुष्टुप् की इसी कर्म में भूमिका, (नेव्यूला केन्द्र निर्माण) नेब्यूला वा तारों का आकार व ताप बढ़ाने में त्रिष्टुप् की भूमिका, नेव्यूला व तारे आदि का स्पष्ट आकार बनाने में वृहती की भूमिका, केतु, राक्षस, पाप्मा, अत्रि ( तीनों बाधक व अप्रकाशित पदार्थ) नेव्यूला वा तारा निर्माण में पंक्ति की भूमिका, असुर पदार्थ की भूमिका व इसके कारण सृष्टि प्रक्रिया से वहिष्कृत कुछ पदार्थ ।धीरा, आपः, मनीषा, विप्र, त्रिष्टुप् से तारे निर्माण की उपर्युक्त प्रक्रिया की तीव्रता व नवीन कणों की उत्पत्ति, अनूचान, कवि, उपर्युक्त सभी छन्दों की आवरक त्रिष्टुप् व तारों के निर्माण में भूमिका ।[edit]
६.३ पशुकाम, यूप रश्मियों की तारे वा नेव्यूला निर्माण व पदार्थ संघनन में सतत व अनिवार्य भूमिका, हिरण्यशरीर, यूपशक्ल, तारों में नाभिकीय संलयन में यूप रश्मियों की भूमिका व असुर तत्त्व निवारण, दीक्षा, अग्नि- सोम, सृष्टि में विभिन्न प्रेरक व प्रेरित पदार्थ व उनके द्वारा विभिन्न तारे आदि लोकों का निर्माण, तारों में बाहरी पदार्थ का अति अल्पांश में संचरण । अग्नि- सोम, पीवा- कृश, सुत्या, सूक्ष्म से स्थूल पदार्थों के निर्माण प्रक्रिया, नाभिकीय संलयन विज्ञान |[edit]
६.४ आप्रीसंज्ञक गायत्री रश्मियों की पूर्वोक्त यूप तरंगों को अति तेजस्वी व सक्रिय करने में भूमिका, तारों के निर्माण में भूमिका, तनूनपात संज्ञक जगती छन्द द्वारा पूर्वोक्त यूप तरंगों की परस्पर संगति- समन्वय, नराशंस-वाक्शंस-प्रजा, अग्नि की सात जिह्वाएं उत्पन्न करने में गायत्री छन्द की भूमिका, तारों में संलयन का विज्ञान (गायत्री व त्रिष्टुप् की भूमिका), दुरः नामक त्रिष्टुप् रश्मि की इसी कर्म में भूमिका । त्रिष्टुप् उषासानक्ता - अहोरात्र की तारों के अन्दर भूमिका एवं प्राणापानव्यान[edit]

७. सप्तमोऽध्याय:[edit]

पशु का पर्यग्निकरण, स्वाहाकृति, वपा, देव, मनुष्य, ऋषि, स्वर्ग एवं प्रातरनुवाक के रूप में दृश्य व डार्क पदार्थ संघर्ष, कणों का संयोग, एटम्स एवं मॉलिक्यूल्स की उत्पत्ति, लोकों व कणों के विखण्डन, विद्युत् के रूप, तारों के नाभिकीय संलयन, विभिन्न रश्मियों के संयोग, मूल बल, क्वार्क, लेप्टॉन आदि की उत्पत्ति व संरचना, प्राथमिक प्राणों की उत्पत्ति, दैवी छन्द रश्मियों की उत्पत्ति, दृश्य व डार्क दोनों पदार्थों की उत्पत्ति, इन्द्र तत्त्व, ईश्वर की भूमिका, क्वाण्टाज् की उत्पत्ति, सूर्य के केन्द्रीय भाग का आकार आदि का विज्ञान वा विवेचना |[edit]

८. अष्टमोऽध्याय:[edit]

अपोनप्त्रीय आदि इष्टियां, कवष ऋषि पदार्थ विवेचन, वसतीवरी - एकधना, उपांशु, वहिष्पवमान, हविष्पंक्ति आदि के रूप में विशेष प्रकार की अप्रकाशित ऊर्जा, MECO निर्माण, विद्युत् चुम्बकीय तरंगों की उत्पत्ति, इन्द्र तत्त्व एवं कणों की उत्पत्ति, डार्क पदार्थ एवं डार्क एनर्जी की उत्पत्ति, ध्वनि उत्पत्ति, विभिन्न बलों की उत्पत्ति आदि का विज्ञान वर्णित है ।[edit]

९. नवमोऽध्याय:[edit]

इसमें ऐन्द्रवायवग्रह, मैत्रावरुण - आश्विन ग्रह, ऋतुग्रह, होतृचमस, तूष्णींशंस, सोमपान, स्वर्गलोक आदि के रूप में विद्युत् चुम्बकीय तरंगों की गति, क्वाण्टा का स्वरूप, विद्युत् चुम्बकीय बलों का विज्ञान, गुरुत्व वल, वेक्यूम एनर्जी, फील्ड पार्टीकल्स की संरचना व स्वरूप, अन्य सूक्ष्म बलों का स्वरूप, ग्रेवीटॉन का स्वरूप, नाभिकीय वलों का स्वरूप, डार्क एनर्जी, 'ओम्' रश्मि, आदि का गम्भीर विज्ञान वर्णित है[edit]

१०. दशमोऽध्याय:[edit]

इसमें आज्यशस्त्र, ब्रह्म, आहाव, निविद, क्षत्र पुरोरुक्, वैश्य, अच्छावाक्, स्तोत्र व शस्त्र, तूष्णींशंस आदि के रूप में वलों का सूक्ष्म व गम्भीर विज्ञान, आकाश, ध्वनि, मूलकण, तरंगों की उत्पत्ति, दृश्य - डार्क पदार्थ - संघर्ष, मन, प्राण व छन्द रश्मियों का स्वरूप, एटम्स एवं मॉलिक्यूल्स की उत्पत्ति आदि का विशेष विज्ञान वर्णित है ।[edit]

Part-3 | भाग–३[edit]

Part-4 | भाग–४[edit]