Draft:स्पाइक (स्टेजक्राफ्ट)

From Wikipedia, the free encyclopedia

right|thumb| एक नमूना "स्पाइक," या स्टेज मार्कर, और स्पाइक टेप का एक रोल। स्टेजक्राफ्ट में स्पाइक मंच पर या उसके आस-पास लगाया जाने वाला एक मार्कर होता है जो आम तौर पर टेप के एक टुकड़े से बनाया जाता है (लेकिन कुछ थिएटर इसके बजाय पेंट पेन का उपयोग करते हैं)। जब कलाकार, फर्नीचर और अन्य चीजें पूरे प्रदर्शन के दौरान चलती हैं और उन्हें रुकना होता है या एक सटीक क्षेत्र में रखा जाना होता है, तो इस मार्कर का उपयोग उनके उचित स्थान को इंगित करने के लिए किया जाता है।

कई व्यवसाय बेहद पतले कागज या गैफ़र टेप के रोल बेचते हैं जिन पर "स्पाइक टेप" का लेबल लगा होता है और इनका उद्देश्य केवल स्पाइक्स लगाना होता है। गैफ़र टेप, मास्किंग टेप या इलेक्ट्रिकल टेप का उपयोग चुटकी में किया जा सकता है। फॉस्फोरसेंट टेप (जिसे "ग्लो टेप" भी कहा जाता है) का उपयोग अंधेरे में क्षेत्रों को चिह्नित करते समय सुरक्षा और व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। परफॉर्मर स्पाइक्स अक्सर उन स्थितियों के लिए आरक्षित होते हैं जब सटीक प्लेसमेंट की आवश्यकता होती है, जैसे कि प्रदर्शन या सुरक्षा चिंताओं के लिए प्रकाश विशिष्टताएं।

प्लेसमेंट[edit]

मंच प्रबंधन दल का एक सदस्य किसी नाटक के लिए तकनीकी रिहर्सल के दौरान आवश्यकतानुसार स्थानों को चिह्नित करने के लिए मौजूद रहेगा। स्पाइक्स स्थापित करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए स्टाफ सदस्य छोटी टेप स्ट्रिप्स को पहले से काट सकते हैं। वे या तो टेप को स्कोर करके ऐसा कर सकते हैं जबकि यह अभी भी रोल पर है या स्ट्रिप्स को काटकर और उन्हें एक छोटे स्पाइक बोर्ड पर व्यवस्थित करके कर सकते हैं, जो लकड़ी या क्लिपबोर्ड का एक टुकड़ा है। किसी कलाकार की स्थिति को बढ़ाने में आमतौर पर थोड़ा क्रॉस का उपयोग करना शामिल होता है। दृश्यावली वैगनों और फर्नीचर के लिए चिह्नों में अक्सर वस्तु के दो कोनों या स्थानों पर "एल" आकार में रखे गए टेप के दो टुकड़े होते हैं। दर्शकों के दृश्य प्रभाव को कम करने के लिए, यह अक्सर मंचीय पक्ष होता है।मंच प्रबंधक आमतौर पर यह इंगित करने के लिए अलग-अलग रंग के स्पाइक्स का उपयोग करेगा कि बड़े प्रदर्शनों में विभिन्न वस्तुएं और अभिनेता कहां स्थित हैं। प्रदर्शन के आधार पर चिह्नित की जाने वाली चीजों और अधिनियम और दृश्य जिसमें स्पाइक का उपयोग किया जाता है, की पहचान करते हुए लेखन को स्पाइक पर रखा जाएगा।

फिल्मों और टेलीविज़न शो में कलाकारों के लिए उपयोग किए जाने वाले मानक "X" स्पाइक को आमतौर पर "T" चिह्न से बदल दिया जाता है, जिसमें अभिनेताओं के पैर की उंगलियां क्षैतिज पट्टी पर होती हैं और ऊर्ध्वाधर पट्टी उनके पैरों के बीच होती है। आमतौर पर, इस चिह्न का उपयोग सेट पर "स्टॉप पॉइंट" बनाने के लिए किया जाता है, जो अभिनेताओं को इसके चारों ओर जाने और कैमरे को केंद्रित रखने के लिए सही अभिविन्यास और स्थिति में रुकने में सक्षम बनाता है। मनोरंजन पेशेवर नीचे देखे बिना किसी निशान पर सही ढंग से रुकने का वर्णन करने के लिए "हिट द मार्क" शब्द का उपयोग करते हैं।पेशेवर कैमरे अक्सर विभिन्न तकनीकी और रचनात्मक कारणों से ऑटोफोकस का उपयोग नहीं करते हैं जो इस लेख के दायरे से बाहर हैं; इस प्रकार, जो कलाकार अपने अंक चूक जाते हैं वे अंतिम तस्वीरों में फोकस से बाहर दिखेंगे।

सिनेमा और टेलीविज़न में, स्पाइक्स लगाना आमतौर पर ग्रिप (यूरोप) या कैमरा सहायक (उत्तरी अमेरिका) का काम होता है।

मंचों और थिएटर सेटों पर, स्पाइक टेप - एक सूती कपड़े का टेप - का उपयोग अस्थायी निशान बनाने के लिए किया जाता है।

स्पाइक टेप[edit]

स्पाइक के नाम से जाना जाने वाला स्टेज मार्कर स्पाइक टेप से बनाया जाता है। उच्च गुणवत्ता वाले गैफ़र्स टेप में उपयोग किया जाने वाला सिंथेटिक रबर चिपकने वाला मंच से सफाई से हट जाता है। स्पाइक टेप की तंग सूती फाइबर बुनाई बिना खींचे सीधे फाड़ने की अनुमति देती है, और इसकी कॉम्पैक्ट चौड़ाई इसे हाथ से फाड़ना आसान बनाती है। स्पाइक टेप न केवल प्रदर्शन क्षेत्रों को स्पाइक्स से चिह्नित करने के लिए बल्कि पैकिंग, लेबलिंग और सजावट के लिए भी उपयोगी है।

रात के दृश्य परिवर्तन के दौरान सेट के टुकड़ों को चलाने वाले दल के लिए इसे आसान बनाने के लिए, स्पाइक टेप वैकल्पिक रूप से फ्लोरोसेंट हो सकता है, जिस स्थिति में यह कपास के बजाय प्लास्टिक या विनाइल से बना होता है। आमतौर पर, इसे "ग्लो-टेप" या "ग्लो टेप" कहा जाता है। स्पाइक टेप की तुलना में कम चिपचिपा होने के लिए जाना जाता है, ग्लो टेप को स्टेपल के साथ "डेक" या स्टेज फ्लोर पर भी सुरक्षित किया जा सकता है। फिर भी, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ परिस्थितियों में, नियमित स्पाइक टेप को भी अनजाने में खींचे जाने से बचाने के लिए पारदर्शी पैकिंग टेप से ढकने की आवश्यकता हो सकती है। चूंकि मंच से सतहों को हटाना आसान है और कोई चिपकने वाला अवशेष नहीं छोड़ता है, इसलिए पारदर्शी विनाइल टेप - उदाहरण के लिए, डांस फ्लोर को जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला टेप - कुछ स्थितियों में स्पाइक के निशान को रोकने के लिए चुना जा सकता है। कभी-कभी छत की कीलों का उपयोग करके विनीत स्पाइक चिह्न बनाए जा सकते हैं।

विशिष्ट स्पाइक टेप उत्पाद[edit]

डाई-कट 90° एल-आकार के स्पाइक टुकड़े जिन्हें स्पाइक टेप के "कोनों" के रूप में जाना जाता है, विशेष रूप से फर्नीचर, गाड़ियां और अपार्टमेंट की स्थिति के लिए उपयोगी होते हैं।

यह सभी देखें[edit]

  • चिपकने वाली टेपों की सूची

संदर्भ[edit]